7948e3915d803db774828eedb03bc80b original


कोरोना काल में जहां हर किसी को व्यापार से लेकर रोजगार में नुकसान उठाना पड़ रहा है. वहीं पोस्ट ऑफिस सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए कई तरह की खास स्कीम चला रहा है. जिसमें निवेश करके अपने पैसे को कई गुना बढ़ाया जा सकता है. आमतौर पर लोग अपने पैसे बैंक में जमा करना या फिर बैंक में फिक्स डिपॉजिट करना पसंद करते हैं. वहीं पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन्स के लिए एक खास स्कीम चला रहा है जिससे कई गुना रिटर्न पाया जा सकता है.

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन्स के लिए सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम (SCSS) चला रहा है. जिसमें निवेश करने से 7.04 फीसदी तक ब्याज मिल सकता है. अगर इस स्कीम के तहत आप अपने 10 लाख रुपए का निवेश 5 साल तक के लिए करते हैं तो 14 लाख रुपए का रिटर्न पा सकते हैं.

कैसे खुलवाना होगा खाता

इसके तहत वह सीनियर सिटीजन जो 60 साल से ज्यादा उम्र के हैं वो अपना खाता खुलवा कर इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. इसके अलावा VRS (Voluntary Retirement Scheme) लेने वाले भी इस स्कीम के तहत निवेश करने के हकदार हैं.

खाता खुलवाने की रकम

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए न्युनतम राशी 1000 रुपए है. वहीं इस खाते के तहत आप अधिकतम 15 लाख का निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत आपके खाता खुलवाने की रकम एक लाख से कम है तो आप सीधे रकम देकर खाता खुलवा सकते हैं, वहीं एक लाख से अधिक की राशी आपको चेक के द्वारा भुगतान करना होगा.

मैच्योरिटी पीरियड

इस स्कीम के तहत मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का रखा गया है. वहीं अगर आप सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम में एक साथ 10 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो पांच साल बाद स्कीम के मैच्योर होने पर आपको 7.4 फिसदी की दर से कुल 4,28,964 रुपए का फायदा होगा और आप मात्र 5 साल में 4 लाख का फायदा कमा सकते हैं. वहीं आप पांच साल के बाद मैच्योरिटी पीरियड को तीन साल के लिए बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस में जाकर आवेदन करना होगा. 

इसे भी पढ़ेंः
पोस्ट ऑफिस में Fixed Deposit करने पर मिल रहे हैं ये फायदे, आप भी जानिए 

आप Health Insurance लेना चाहते हैं? पहले जान लें ये 4 जरूरी बातें 



Car Home Loan EMI:
Car Loan EMI Calculator

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *