e1ebd5e371e14b49b6dee8f0c3830ab3 original


बहुत बड़ी संख्या में लोग जल्द से जल्द अपनी जिम्मेदारियों को पूरा कर रिटायर हो जाना चाहते हैं. लेकिन हर किसी कि यह इच्छा पूरी नहीं हो पाती है. अगर आप पहले से ही जल्द रिटायर होने की योजना पर काम करने लग जाएं तो संभव है आप 60 साल से पहले ही नौकरी को अलविदा कह दें. आज हम आपको ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं जो आपके जल्द रिटायरमेंट लेने के काम आएंगे.

  1. अगर आप जल्द रिटायरमेंट चाहते हैं तो आपको जल्दी रिटायरमेंट के लिए निवेश भी शुरू कर देना चाहिए. आप इक्विटी में आवश्यक निवेश कर सकते हैं, जिसमें उच्च रिटर्न मिल सकता है.
  2. इक्विटी लॉन्ग टर्म में वेल्थ बनाने के लिए बेस्ट एसेट क्लास है. रिटायरमेंट एक दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्य है जिसके लिए आप अपने मासिक निवेश के एक बड़े हिस्से को इक्विटी में आवंटित कर सकते हैं. आप जितना अधिक इक्विटी के लिए आवंटित करते हैं, उतनी ही तेजी से आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे इसलिए आप जल्दी रिटायरमेंट ले सकते हैं.
  3. रिटायरमेंट की योजना बनाते समय आप मुद्रास्फीति का ध्यान जरूर रखें. महंगाई भारत में लंबे समय तक रहने वाली है. आने वाले वर्षों में महंगाई कितनी बढ़ सकती है और उसे देखते हुए आपको कितने पैसों की जरूरत एक महीने में पड़ेगी इसका पूरा हिसाब किताब लगा लें.
  4. एक सफल रिटायरमेंट प्लान के लिए जरूरी है कि आप स्वास्थ्य बीमा जरूर कराएं. अगर आपने एक अच्छा स्वास्थय बीमा नहीं कराया है तो मेडिकल इमरजेंसी के दौर में आपकी रिटारमेंट बचत में भारी सेंध लग सकती है.

यह भी पढ़ें:

PPF अकाउंट हो गया मैच्योर, यहां जानें आपके पास कौन-कौन से ऑप्शन हैं



Car Home Loan EMI:
Car Loan EMI Calculator

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *