1853a6897547c4fced1c99368f9a28b1 original


बीजिंग: चीन में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 16 नए मामलों की पुष्टि हुई है. समझा जाता है कि नए संक्रमितों में शामिल दो अधिकारी स्थानीय तौर पर संक्रमण की चपेट में आए हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के मुताबिक स्थानीय रूप से प्रसारित दो मामले दक्षिण में स्थित गुआंगदोंग प्रांत के हैं जो हांगकांग से सटा हुआ है.

आयोग ने बताया कि संक्रमण के अन्य मामले संभवत: विदेशों से संक्रमित होकर आए लोगों के हैं. एनएचसी के मुताबिक मुख्य भूभाग चीन में संक्रमण के कुल 91,061 मामलों में से मृतकों की संख्या 4,636 है. चीन के दक्षिणी प्रांत ग्वांगझू के कुछ इलाकों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बाद शनिवार को कई गतिविधियों पर पाबंदी लगा दी गई और लोगों से अपने घरों में रहने को कहा गया है.

हांगकांग के उत्तर में स्थित 1.5 करोड़ की आबादी वाले कारोबारी और औद्योगिक केंद्र ग्वांगझू में पिछले सप्ताह से कोरोना वायरस संक्रमण के 20 नए मामले आए हैं. भारत के कई शहरों में रोजाना आ रहे हजारों नए मामलों की तुलना में ये संख्या बहुत कम हैं लेकिन चीनी अधिकारी इसलिए एहतियात बरत रहे हैं क्योंकि उनका मानना है कि देश में संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है.

तेज रफ्तार से फैला संक्रमण

‘ग्लोबल टाइम्स’ अखबार ने स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाला से कहा है कि संक्रमण तेज रफ्तार से फैला है. ग्वांगझू के लीवान जिले के पांच इलाके के लोगों की जांच करायी जा रही है. बाजार, बाल देखभाल केंद्र और मनोरंजन केंद्र बंद कर दिए गए हैं. रेस्तरां में भी लोगों के आने पर पाबंदी लगा दी गयी हैं. जिले के चार इलाके के लोगों से घरों में ही रहने को कहा गया है.

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 91,061 मामले आए हैं और 4636 लोगों की मौत हुई है. चीन के अधिकारियों का मानना है कि विदेश से आने वाले लोग ही संक्रमित हो रहे हैं और स्थानीय स्तर पर संक्रमण के कम मामले हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को कहा कि ग्वांगझू में स्थानीय स्तर पर दो नए मामले आए और 14 मामले देश के दूसरे इलाके से आए.

यह भी पढ़ें: हांगकांग में अनोखा ऑफर, कोरोना वैक्सीन लगवाएं और पाएं 14 लाख डॉलर का अपार्टमेंट



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *