90e720b115df31374d082fb6e06a1416 original


कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने लोगों को परेशान कर दिया है. लगातार कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. इस बार का वायरस उन लोगों को भी अपना शिकार बना रहा है जिन्हें पिछले साल इस वायरस के संक्रमित होने का खतरा काफी कम था. पिछले कुछ दिनों में कई नवजात बच्चों को भी कोरोना से संक्रमित पाया गया है. ऐसे में बहुत सारे लोगों के मन में ये सवाल है कि क्या गर्भवती महिला से बच्चे को भी कोरोना हो सकता है.

जो महिलाएं प्रेग्नेंट हैं उन्हें इस बात का डर है कि अगर कहीं वो कोरोना से संक्रमित हुईं, तो उनके गर्भ में पल रहे बच्चे को भी संक्रमण हो सकता है. फिलहाल जिस तरह से संक्रमण फैल रहा है गर्भवती महिलाओं का डरना लाजिमी है. उन्हें ये डर सता सकता है कि क्या उनके कोरोना संक्रमण के शिकार होने के बाद उनकी कोख में पल रहे बच्चे भी संक्रमण हो सकता है. आइए जानने की कोशिश करते हैं और क्या गर्भवती महिलाओं को क्या सावधानी बरतनी चाहिए.

क्या गर्भवती महिलाओं को COVID-19 होने का खतरा है?

गर्भवती महिलाओं की इम्यूनिटी दूसरे लोगों से कम हो जाती है. इसकी वजह है कि इस वक्त हमारा शरीर 2 लोगों को पोषण देने का काम कर रहा होता है. ऐसी कंडीशन में हमें कोई भी बीमारी दूसरों की अपेक्षा जल्दी प्रभावित कर सकती है. ऐसे में गर्भवती महिलाओं के कोरोना से संक्रमित होने की संभावना भी बढ़ जाती है.  

कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक है. ऐसे में गर्भवती महिलाओं को भी दूसरे लोगों की तरह ही इस वायरस का खतरा है. पिछले दिनों कई ऐसे केस भी सामने आए हैं जिनमें प्रेग्नेंट महिलाओं में कोरोना के गंभीर लक्षण नजर आए हैं. कई महिलाओं को अस्पताल में भी एडमिट करना पड़ा है.

क्या गर्भ में पल रहे बच्चे को भी कोरोना हो सकता है?
कोरोना वायरस की दूसरी लहर में युवा भी तेजी से इसकी चपेट में आ रहे हैं. उसी तरह से गर्भवती महिलाओं को भी इस वायरस से खतरा है. हालांकि अभी तक इस बात के क्लीनिकल सबूत नहीं मिले हैं कि नवजात शिशु को पहले दिन कोरोना संक्रमित पाया गया हो. इससे पता चलता है कि मां से बच्चे के अंदर ये वायरस नहीं पहुंच रहा है.

हालांकि कोरोना से संक्रमित होने के बाद मां के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है लेकिन नवजात बच्चों पर अभी कोई ज्यादा असर नहीं दिख रहा है. कई रिसर्च में ये पाया गया है कि COVID-19 पॉजिटिव मां से पैदा होने वाले नवजात शिशु में केवल संक्रमण होने का जोखिम है. हालांकि अगर आप प्रेग्नेंसी के लास्ट ट्राइमस्टर में चल रही हैं और कोरोना पॉजिटिव हो जाती है तो इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि आपकी डिलिवरी जल्दी हो जाए. इसकी वजह तनाव भी सकती है.
 
क्या गर्भवती महिला एंटीबॉडीज बच्चे को पास कर सकती है?
कई रिसर्च में ये पाया गया है कि गर्भवती महिला ने अगर कोरोना का वैक्सीन लगवाया है तो उसके गर्भ में पल रहे बच्चे की इम्यूनिटी भी मजबूत रहती है. खासतौर से जब तक बच्चा मां का दूध पीता है. डॉक्टरों का भी कहना है कि एंटीबॉडीज को प्लेसेंटा के माध्यम से, या ब्रेस्टमिल्क के माध्यम से ट्रांसफर किया जा सकता है. यही वजह है कि डॉक्टर्स गर्भवती महिलाओं को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. खासकर ऐसी महिलाओं को जो फ्रंट लाइन वर्कर हैं.

ये भी पढ़ें: ज्यादा काढ़ा पीना पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए कोरोना काल में क्या खाएं और क्या न खाएं

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *