टाटा नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon EV) अप्रैल 2021 में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार (best-selling EV) रही है। जहां पूरे सेगमेंट में सिर्फ 749 इलेक्ट्रिक गाड़ियां बिकी हैं, वहीं अकेले नेक्सॉन ईवी की ग्राहकों ने 525 यूनिट्स खरीद लीं। टाटा नेक्सॉन की खासियत है कि यह फुल चार्ज में 300 KM से ज्यादा का सफर कर लेती है। साथ ही कंपनी दावा करती है कि इसे फास्ट चार्जर से 1 घंटे में ही 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। 

दूसरे नंबर पर एमजी की इलेक्ट्रिक कार
आंकड़ों को देखें तो अप्रैल में टाटा नेक्सॉन मॉडल की कुल बिक्री में 7.5 फीसदी हिस्सेदारी इलेक्ट्रिक नेक्सॉन की रही है। इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री में दूसरे पायदान पर MG ZS EV रही, जिसकी अप्रैल में 156 यूनिट्स बिकी हैं। वहीं, तीसरे और चौथे पायदान पर Tata Tigor EV और Hyundai Kona EV थीं, जिनकी क्रमश: 56 और 12 यूनिट बिकी। 

यह भी पढ़ें: इस कंपनी की कारों पर 40 हजार तक की बचत, कीमत सिर्फ 3.83 लाख से शुरू

कार की बैटरी और पावर
Tata Nexon EV में कंपनी ने 30.2kwh की बैटरी दी है, जो फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। इस SUV की बैटरी एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। हालांकि 15A के चार्जर (साधारण चार्जर) से बैटरी को 10 से 90 प्रतिशत होने में 8.5 घंटे का समय लग जाता है। कार की मोटर 129bhp की पावर और 245nm का टॉर्क देती है। कंपनी इसकी बैटरी पर 8 साल/1.6 लाख किमी. तक की वारंटी भी देती है। 

यह भी पढ़ें: Honda Shine: 125 सीसी की पॉप्युलर बाइक पर धांसू डिस्काउंट, जानें पूरा ऑफर

कीमत और फीचर्स
कंपनी की मानें तो यह एसयूवी 0 से 100 km/h की स्पीड 9.9 सेकेंड्स में पा लेती है। इसमें 7-इंच TFT डिस्प्ले के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, ऑटो हेडलैंप, सनरूफ, 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसी फीचर्स दिए गए हैं। कार की कीमत 13.99 लाख रुपये से शुरू होकर 16.56 लाख रुपये तक जाती है। 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *