8eebdf862f1243f732f0d9e465cf23d2 original


कोरोना महामारी के इस मुश्किल वक्त में वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है. एक मई से 18 से 45 साल के लोगों को वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. लेकिन कई लोगों के मन में ये सवाल है कि आखिर वैक्सीन लगवाने जाएं कैसे. मतलब ये कैसे पता चलेगा कि वैक्सीन कहां लग रही है और इसके लिए क्या करना होगा. अगर आपके मन में भी इस तरह के सवाल हैं तो घबराइए मत. हमारे पास आपके इन सवालों के जवाब हैं. 

मिलेगी वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी
हाल ही में सरकार ने फेसबुक के साथ वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी उठाई थी. वहीं अब सरकार ये सुविधा अब इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर भी देने जा रही है. इसको लेकर MyGov ने ट्विटर पर जानकारी साझा की है. इसमें ये बताया गया है कि लोग कैसे WhatsApp से ही उनके आसपास के वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में जान सकेंगे. केंद्र सरकार ने पिछले साल कोरोना वायरस को लेकर चैटबॉट की शुरुआत कर दी थी. इसके जरिए कोई भी कोरोना से जुड़ी जानकारी को पल भर में हासिल कर सकता है. वॉट्सऐप पर यूजर्स को ये डिटेल्स फ्री में मिलेंगी.

ऐसे लगाएं पता
वैक्सीनेशन की जानकारी हासिल करने के लिए यूजर्स को 9013151515 नंबर पर Namaste लिखकर सैंड करना होगा. इसके बाद चैटबॉट आपको अपने आप रेस्पॉन्ड करेगा. इसके जरिए आप अपने नजदीकी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर की डिटेल्स हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको यहां छह अंकों का पिन कोड भी डालना होगा.

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
व्हाट्सऐप पर आई वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट के साथ-साथ MyGovIndia चैट बॉक्स में आपको कोविड 19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन का लिंक भी मिलेगा, जो कि आपको डायरेक्ट कोविन की वेबसाइट पर ले जाएगा. यहां आपको अपना फोन नंबर, ओटीपी और आईडी प्रूफ नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें

WhatsApp पर किसी की कॉल को कैसे रिकॉर्ड करें? जानिए आसान तरीका

WhatsApp ग्रुप के मेंबर की आपत्तिजनक पोस्ट पर एडमिन की नहीं होगी जिम्मेदारी- बॉम्बे हाईकोर्ट



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *