whatsapp 1


नई दिल्ली: देश और दुनिया में व्हाट्सएप को करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं. यह सबसे ज्यादा मशहूर ऐप में शुमार है. व्हाट्सएप लगातार अपने फीचर्स को अपडेट और ऐड करता रहता है. लोगों की जरूरतों के अनुसार व्हाट्सएप फीचर लॉन्च कर देता है. व्हाट्सएप ने अब तक तमाम फीचर लॉन्च किए हैं जिनका इस्तेमाल प्रोफेशनल लाइफ में किया जा सकता है. आज आपको बताएंगे कि व्हाट्सएप में अपनी चैट को ईमेल पर कैसे एक्सपोर्ट कर सकते हैं.

क्या है एक्सपोर्ट चैट फीचर

व्हाट्सएप आपको अपनी चैट किसी अन्य माध्यम के जरिए भेजने की सुविधा देता है. इस फीचर को एक्सपोर्ट चैट कहा जाता है. यह फीचर प्रोफेशनल लाइफ में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आपको बेहद आसान स्टेप्स अपनाने होंगे. अगर आप अपने किसी चैट को लंबे समय तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो यह फीचर काम आ सकता है.

इन स्टेप्स को अपनाएं

  1. सबसे पहले आप अपने व्हाट्सएप को ओपन करें. उसके बाद आप जिस कॉन्टैक्ट की चैट को एक्सपोर्ट करना चाहते हैं उसको ओपन करें.
  2. यहां आपको सबसे ऊपर तीन बिंदु दिखाई देंगे, जब आप उन पर क्लिक करेंगे तो कुछ विकल्प दिखाई देंगे. यहां More पर क्लिक करें.
  3. जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक्सपोर्ट चैट (Export Chat) दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  4. इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो विकल्प आएंगे without media और Include media. अगर आप अपनी टेक्स्ट मैसेज के अलावा फोटो और वीडियो को भी एक्सपोर्ट करना चाहते हैं. तो दूसरे विकल्प पर क्लिक करें.
  5. जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपको कई विकल्प दिखाई देंगे. इसमें Email समय समेत तमाम ऑप्शन मिलेंगे.
  6. अगर आप अपने Email के जरिए चैट को एक सपोर्ट करना चाहते हैं, तो जिस मेल आईडी पर आप भेजेंगे, उसे दर्ज करें और सेंड कर दें.
  7. इस तरह आपकी चैट उस ईमेल आईडी पर सेंड हो जाएगी जिसे आप बाद में कभी भी देख सकते हैं.



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *