Weight Loss 1


वजन कम करने की जब बात आती है तो प्रॉपर डाइट और नियमित एक्सरसाइज इस प्रोसेस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हालांकि व्यस्त दिनचर्चा के कारण सभी के लिए इसे फॉलो करना मुश्किल हो सकता है. ऐसे में जब आप खाने का ध्यान रख सकते हैं, तो बिना किसी एक्सरसाइज के वजन कम करने के कुछ टिप्स आपको बताते हैं.

पॉर्शन कंट्रोल
मोटापा बढ़ने के पीछे मुख्य कारण ज्यादा खाना है. कभी-कभी जब हमारा पेट भरा होता है, तब भी हम पसंदीदा चीज खाने का विकल्प चुनते हैं. ऐसे में आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उसमें यह आदत आड़े आती है. इसलिए आइडियल वेट पाने के लिए इसका ध्यान रखना महत्वपूर्ण है. आप ज्यादा खाने के बजाए कम मात्रा में भोजन करें.

भूख पर कंट्रोल करें

हमें जब किसी समय भूख लगती है तो कुछ खाना ही एकमात्र सहारा होता है. हालांकि अचानक होने वाली तलब को नियंत्रित करना जरूरी है. यदि यह चुनौतीपूर्ण लगता है तो आप पानी पी सकते हैं या फिर कुछ ड्राई फ्रूट्स चबा सकते हैं.

फाइबर रिच फूड का करें सेवन

आप यदि वजन कम करना चाहते हैं तो अनहेल्दी प्रोसेस्ड फूड के बजाय फाइबर युक्त फूड्स पर स्विच करना होगा. फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ न केवल आपके डाइजेस्टिव को बेहतर कर सकते हैं, बल्कि आपको लंबे समय तक तृप्त भी रख सकते हैं.

खूब पानी पिएं

खूब पानी पीना और हाइड्रेटेड रहना आपके वजन घटाने के प्लान के लिए अद्भुत काम कर सकता है. यह न केवल आपको ऊर्जावान और तरोताजा रख सकता है, बल्कि आपको लंबे समय तक पेट को भरा भी रख सकता है.

डाइट में ज्यादा प्रोटीन एड करें

बहुत से लोग वजन कम करने के लिए अपने कार्ब्स, फैट और प्रोटीन में कटौती करने में विश्वास करते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, आपके आहार में विभिन्न पोषक तत्वों का कॉम्बिनेशन होना चाहिए. विशेष रूप से प्रोटीन रिच फूड आपको अतिरिक्त कैलोरी बर्न के लिए ऊर्जा देते हैं .

पर्याप्त मात्रा में नींद लें
वजन कम करने के लिए नींद बहुत मायने रखती है. पर्याप्त नींद लेना आपके स्ट्रेस हार्मोन को मैनेज करने के लिए महत्वपूर्ण है जो समय-समय पर भूख ट्रिगर कर सकता है. जब आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आपका शरीर कोर्टिसोल का प्रोडेक्शन करता है, जो स्ट्रेस से संबंधित हार्मोन है. यह आपके शरीर को फैट पर होल्ड के लिए ट्रिगर करता है. इसलिए यह जरूरी है कि आप पर्याप्त नींद लें.

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