6c1aaaf1b5ac72d0d7e08286ce8285ef original


नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रविवार को एनएसए अजीत डोभाल से फोन पर बात की. जेक सुलविन ने COVID19 मामलों में बढ़ोतरी के बाद भारत के लोगों के प्रति गहरी सहानुभूति व्यक्त की.

सुलविन ने एनएसए अजीत डोभाल से कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने कोविशिल्ड वैक्सीन के भारतीय निर्माण के लिए तत्काल आवश्यक कच्चे माल के स्रोतों की पहचान की है जो तुरंत भारत के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

 

इससे पहले बाइडन प्रशासन के शीर्ष स्वास्थ्य सलाहकार ने कहा था कि अमेरिका सक्रियता के साथ भारत को मदद देने के रास्ते तलाश रहा है, जहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में भारी वृद्धि देखी जा रही है.

डॉक्टर एंथनी फाउची ने ‘एबीसी’ के कार्यक्रम ‘दिस वीक’ में कहा कि कई कदमों पर विचार किया जा रहा है, जिनमें ऑक्सीजन भेजना, कोविड-19 जांच में सहयोग देना और दवाएं तथा व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण भेजना शामिल है.

बता दें भारत में कोविड-19 के प्रकोप के चलते राष्ट्रपति जो बाइडन पर दूसरे देशों को टीके प्रदान करने का दबाव बढ़ता ही जा रहा है. बाइडन ने कहा था कि अमेरिका तब तक ऐसा नहीं कर सकता जब तक उसके पास खुद के इस्तेमाल के लिये पर्याप्त मात्रा में टीके न हों. 

यह भी पढ़ें:

भारत को कोरोना वैक्सीन नहीं भेजने के फैसले पर बाइडेन प्रशासन आलोचना का हो रहा शिकार





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *