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हरी पत्तेदार सब्जियों में शामिल पालक के इस्तेमाल से सेहत को अनगिनत फायदे मिलते हैं. उसका इस्तेमाल कई तरीकों जैसे सब्जी, पकौड़ा या सलाद के तौर पर किया जा सकता है. सब्जी हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है. पालक की सब्जी कभी अन्य सब्जियों के साथ मिलाकर भी पकाई जाती है. आयरन से भरपूर सब्जी सुपर फूड में सबसे ऊपर है.  उसका इस्तेमाल कर कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. खून की कमी वाले लोगों को पालक खाने की सलाह दी जाती है. हरी सब्जियों के मुकाबले पालक ज्यादा आयरन, मिनरल और विटामिन उपलब्ध कराता है. विशेषज्ञों के मुताबिक एक कप पका हुआ पालक में 41 कैलोरी, कच्ची पालक में 7 कैलोरी मौजूद होती है. उसमें विटामिन ए और के की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो इंसानी सेहत के लिए महत्वपूर्ण है.

पालक में मौजूद पोषक तत्वों की लिस्ट

मिनरल और विटामिन में मैग्नीज, फोलेट, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, विटामिन बी2, विटामिन बी6, विटामिन ई, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन सी, पानी की भरपूर मात्रा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स्, शुगर और फाइबर की अच्छी मात्रा शामिल है. 

पालक के इस्तेमाल से मिलनेवाले फायदे

पालक में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को फ्रैक्चर होने से बचाता है, हड्डियों को मजबूत करता है, विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, फोलेक एसिड बड़ी आंत और छाती के कैंसर के खिलाफ प्रभावी भूमिका अदा करते हैं. खून में प्रोटीन की अस्वस्थ लेवल को कम करने में भी पालक मदद करता है. पालक का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी से बचा सकता है. पालक का इस्तेमाल सेहत समेत खूबसूरती में भी इजाफा करता है. ये स्किन और बालों की चमक बढ़ाने में मददगार है. पालक से हासिल होनेवाला विटामिन सी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है. 

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