8b88292b10217a9fbe618a59698442fd original


कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या देश में तेजी से बढ़ रही है. संक्रमण में वृद्धि के पीछे म्यूटेशन को प्रमुख वजह माना जा रहा है. इसलिए, अपने स्वास्थ्य, स्वच्छता और इम्यूनिटी की अतिरिक्त देखभाल वर्तमान समय में अत्यंत प्राथमिकता बन गई है. एक मजबूत इम्यून सिस्टम आपके शरीर को बाहरी रोग जनकों से लड़ने में तैयार करता है और संक्रमण के खतरे को कम करता है.

हालांकि, इम्यूनिटी निर्माण की प्रक्रिया में वक्त लगता है और निरंतर प्रयास से हासिल किया जा सकता है, उसके लिए कई तरीके हैं जो आपके इम्यून स्वास्थ्य को थोड़ा बढ़ावा दे सकते हैं और आयुर्वेदिक मिश्रण का सेवन मात्र उनमें से एक है. आपके लिए कुछ शक्तिशाली हर्बल ड्रिंक्स बताए जा रहे हैं जिसे खाली पेट फिट और स्वस्थ रहने के लिए जरूर रोजाना पीना चाहिए. 

इम्यूनिटी बूस्टर 1 के लिए सामग्री- एक कप पानी, एक चौथाई चम्मच कद्दूकश किया हुआ अदरक, एक चौथाई चम्मच हल्दी की गांठ, एक चम्मच सेब का सिरका, एक चम्मच शहद की जरूरत होगी.

इम्यूनिटी बूस्टर कैसे बनाएं- अदरक, हल्दी को एक गहरी कड़ाही में डालें और उसे 5-10 मिनट के लिए उबालें. एक बार पानी जब उबलने लगे, चूल्हे को बुझा दें और मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें. एक कप में ड्रिंक को छान लें और शहद के अलावा सेब का सिरका उसमें मिलाएं. 

ये ड्रिंक कैसे मदद करता है- ये ड्रिंक स्वास्थ्य के अनुकूल सामग्रियों से भरपूर होता है जिसमें सूजन रोधी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. सेब का सिरका शरीर में खराब रोगजनकों के विकास को रोकता है और आंत की स्वस्थ बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है, जो मजबूत इम्यूनिटी के लिए जरूरी है. हल्दी और अदरक दोनों एंटी ऑक्सीडेंट्स, सूजन रोधी और एंटी सेप्टिक गुणों से समृद्ध होते हैं. हल्दी प्राकृतिक राहत देनेवाला होता है जबकि अदरक सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाता है जो बाहरी रोगजनकों को नष्ट करने में मदद करता है. 

इम्यूनिटी बूस्टर 2 के लिए सामग्री- आधा चम्मच अजवाइन, 5 तुलसी के पत्ते, आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर और एक चम्मच शहद की जरूरत होगी.

इम्यूनिटी बूस्टर कैसे तैयार करें- एक कड़ाही लें और एक ग्लास पानी, अजवाइन, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते उसमें डालें. 5 मिनट के लिए पानी को उबलने दें. चूल्हे को बंद करें और मिश्रण को एक कप में छानें. मिश्रण को थोड़ी देर उसमें शहद मिलाने से पहले ठंडा होने दें. 

कैसे ये ड्रिंक मदद करता है- अजवाइन में शक्तिशाली औषधीय गुण होते हैं और लंबे समय से सेहत की विभिन्न समस्याओं के इलाज में इस्तेमाल होता रहा है. आम तौर पर उपलब्ध इस मसाला के सूजन रोधी गुण इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और सर्दी-खांसी से राहत देते हैं. तुलसी की पत्तियों, काली मिर्च और शहद को इस ड्रिंक में शामिल करना मिश्रण को और ज्यादा प्रभावी बनाता है. 

किशमिश पानी में भी छिपे हैं बीमारी को रोकने और स्वास्थ्य के गुण, जानिए बनाने के तरीके

ब्रेक के बिना लंबे समय तक काम करने से हो सकता है बर्नआउट, शॉर्ट ब्रेक लेने से बढ़ती है प्रोडक्टिविटी : स्टडी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *