09fc8d6cca75043ada32f0054b3623f6 original


Success Story Of IAS Topper Raunak Agarwal: आज आपको यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस अफसर बनने वाले रौनक अग्रवाल की कहानी बताएंगे, जिन्हें यह सफलता तीसरे प्रयास में मिली. अपनी ग्रेजुएशन में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले रौनक को यूपीएससी में दो बार असफलता का सामना करना पड़ा. हालांकि इससे वे निराश नहीं हुए और उन्होंने कड़ी मेहनत जारी रखी. इसी की बदौलत उन्होंने साल 2019 में यूपीएससी में ऑल इंडिया रैंक 13 प्राप्त की. आज उनकी कहानी के बारे में जान लेते हैं. 

दादा के कहने पर यूपीएससी में आए 

रौनक का जन्म पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हुआ. उनकी शुरुआती पढ़ाई भी वहीं हुई. इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने बीकॉम में दाखिला ले लिया. वे पढ़ाई में काफी होशियार थे और उन्होंने ग्रेजुएशन में गोल्ड मेडल हासिल किया. इसके बाद उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई पूरी की. दरअसल उनके दादा हमेशा यह चाहते थे कि रौनक आईएएस अफसर बने. इसके लिए उन्होंने रौनक को काफी मोटिवेट किया. उनकी बातों से प्रभावित होकर रौनक ने यूपीएससी में आने का फैसला किया.

ऐसा रहा यूपीएससी का सफर

सीए कंप्लीट करने के बाद रौनक ने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. पहले प्रयास में उनकी तैयारी पूरी नहीं हुई इस वजह से वह प्री-परीक्षा में ही फेल हो गए. इसके बाद उन्होंने दोबारा प्रयास किया लेकिन इस बार भी वह सफल नहीं हो सके. ऐसे में उनके परिवार ने उनको सपोर्ट किया और आगे तैयारी करने के लिए प्रेरित किया. तीसरे प्रयास में उन्होंने अपनी पिछली गलतियों को सुधारा और टॉपर्स की सूची में शुमार हो गए. 

यहां देखें रौनक का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को रौनक की सलाह 

रौनक का मानना है कि आपको इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए धैर्य के साथ तैयारी करनी होगी. अगर आप पॉजिटिव एटीट्यूड के साथ इस परीक्षा में शामिल होंगे तो आप बेहतर परफॉर्म कर पाएंगे. इसके अलावा यहां असफलता मिलने पर निराश होने के बजाय दोगने जोश के साथ दूसरा प्रयास करना चाहिए. अगर आप सही दिशा में अच्छी रणनीति बनाकर लगातार मेहनत करेंगे तो आपको यहां सफलता जरूर मिलेगी. 

यह भी पढ़ें

IAS Success Story: दो साल नौकरी करने के बाद यूपीएससी की तैयारी में जुटे, एक बार हुए फेल, लेकिन दूसरी बार में अनुराग को मिली सफलता

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *