Hero HF 100, Cheapest Bike: देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने हाल ही में अपनी सबसे सस्ती बाइक Hero HF 100 लॉन्च की है। यह बाइक काफी हद तक HF Deluxe जैसी है। बता दें कि इससे पहले एचएफ डीलक्स ही कंपनी की सबसे सस्ती बाइक थी। दोनों बाइकों की कीमत में 1,300 रुपये का फर्क है। तो ऐसे में सवाल उठता है कि कौन सी बाइक खरीदने में आपका फायदा है। इसी सवाल का जवाब देने के लिए हम दोनों मोटरसाइकिल्स की तुलना करके आपको बताने वाले हैं। 

कीमत में 1300 रुपये का फर्क

Hero HF 100 बाइक को सिंगल वेरिएंट (किक स्टार्ट, ड्रम ब्रेक अलॉय व्हील्ज) में ही बाजार में उतारा गया है। इस बाइक की कीमत महज 49,400 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। वहीं, Hero HF Deluxe की कीमत 50,700 रुपये से शुरू होकर 61,975 रुपये तक जाती है। यहां हम दोनों बाइक्स के बेस मॉडल की तुलना करने वाले हैं। 

यह भी पढ़ें: KTM की इस बाइक को खरीदने की मची होड़, 48 मिनट में ₹112 करोड़ की बिक्री

इंजन क्षमता और डायमेंशन

दोनों बाइक्स के इंजन में कोई फर्क नहीं है। इन दोनों में ही  97.2cc की क्षमता के सिंगल सिलिंडर इंजन दिया गया है, जो 8.36PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। नई एचएफ 100 में 9.1 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है, जबकि डीलक्स में 9.6 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है। हालांकि लंबाई (1965 mm), चौड़ाई (720 mm), ऊंचाई (1045 mm) और व्हीलबेस (1235 mm) में कोई अंतर नहीं है। 

फीचर्स की तुलना

अगर हम HF 100 को HF Deluxe के बेस मॉडल से तुलना करें तो दोनों बाइक्स किक स्टार्ट और ड्रम ब्रेक के साथ आती हैं। हालांकि एचएफ 100 में आपको अलॉय व्हील्ज मिल जाते हैं, जबकि डीलक्स के बेस मॉडल में स्पोक व्हील दिए गए हैं। लेकिन डीलक्स के ऊपर के मॉडल्स में आपको अलॉय और सेल्फ स्टार्ट की सुविधा मिल जाएगी। एक खासियत यह भी है कि नई बाइक में ट्यूबलेस टायर दिए हैं। 

hero hf deluxe

यह भी पढ़ें: Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर को मिला जबरदस्त रेस्पांस, महज 48 घंटों में ही कंपनी को बंद करनी पड़ी बुकिंग

कीमत को कम रखने के लिए कंपनी ने एचएफ डीलक्स के मुकाबले एचएफ 100 में कुछ कॉस्ट कटिंग भी की है। एचएफ 100 में मेटल ग्रैब रेल के साथ ब्लैक थीम पर तैयार किए गए एग्जॉस्ट और क्रैश गार्ड दिए गए हैं। जबकि डिलक्स मॉडल में ये क्रोम फीनिश के साथ आते हैं। हीरो एचएफ डीलक्स कुल 5 रंगों में आती है, जबकि एचएफ 100 को सिर्फ एक रंग में लॉन्च किया गया है। 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *