monkey MindPong



एक बंदर के वीडियो गेम खेलने का वीडियो वायरल हो रहा है. एलन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक ने यह वीडियो जारी किया है. न्यूरालिंक मानव मस्तिष्क को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए इंप्लांटेबल ब्रेन-मशीन इंटरफेस विकसित कर रही है. इस वीडियो में एक बंदर को अपने दिमाग का उपयोग करके वीडियो गेम खेलते हुए दिखाया गया है. एलन मस्क ने भी ट्विटर पर बंदर के Pong खेलने का वीडियो शेयर किया है.

नौ साल के बंदर (Pager) को वीडियो फिल्माए जाने से करीब छह हफ्ते पहले न्यूरालिंक चिप लगाया गया था. उसे पहले जॉयस्टिक के साथ ऑन-स्क्रीन गेम खेलना सिखाया गया था. वीडियो में बंदर कलर बॉक्स जॉयस्टिक का उपयोग करके गेम खेलता नजर आता है. न्यूरालिंक ने मशीन लर्निंग का उपयोग यह अनुमान लगा लिया था कि बंदर कलर बॉक्स को कहां ले जाएगा और उसके हाथ के मूवमेंट का भी पहले ही अनुमान लगा लिया.आखिरकार कुछ समय बाद जॉयस्टिक को कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट कर दिया गया, लेकिन बंदर ने अपने दिमाग का उपयोग करके पोंग खेलना जारी रखा.


एलन मस्क ने ट्विटर पर यूट्यूब वीडियो का लिंक शेयर करते हुए लिखा, “बंदर अपने दिमाग से पोंग खेलते हैं” एलन ने आगे लिखा कि “एक बंदर ब्रेन चिप का उपयोग करके वीडियो गेम खेल रहा है !!” उनके इस ट्वीट पर 1.20 लाख से ज्यादा लाइक और हजारों रिएक्शन आई हैं.

पैरालिसिस पीड़ितों के लिए भी बना रहे प्रोडक्ट

एक अन्य ट्वीट में, एलन मस्क ने कहा कि न्यूरालिंक प्रोडक्ट पैरालिसिस से पीड़ित व्यक्ति को अपने दिमाग से स्मार्टफोन का उपयोग करने के लिए इनेबल बनाएगा और यह किसी व्यक्ति को अंगूठे का उपयोग करने की तुलना में तेजी से काम करेगा.


यह भी पढ़ें

अब LinkedIn के डाटा लीक की खबरें, ऑनलाइन बेची जा रही है 500 मिलियन यूजर्स की निजी जानकारी ?

दुनियाभर में कोरोना का टीका लगाने की मुहिम तेजी से बढ़ रही आगे, फाइज़र-बायोटेक की वैक्सीन निभा रहीं अहम भूमिका





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *