pjimage 2021 04 01T065945.341


Covid-19 Vaccine For Animals: रूस ने कोरोना वायरस के खिलाफ जानवरों के लिए दुनिया की पहली वैक्सीन दर्ज कराई है. बुधवार को कृषि सुरक्षा की देखभाल करनेवाली संस्था ने दावा किया. रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कृषि नियामक रोसेलखोजनादजोर ने बताया कि टीकाकरण के बाद इम्यूनिटी छह महीने तक रहती है, लेकिन वैक्सीन निर्माता उसका विश्लेषण जारी रखे हुए हैं.

रूस ने जानवरों के लिए कोविड-19 वैक्सीन का किया निर्माण

रोसेलखोजनादजोर ने कहा कि बड़े पैमाने पर कोविड-19 वैक्सीन का उत्पादन बहुत जल्द अगले महीने तक शुरू हो सकता है. रूसी वैज्ञानिकों ने दावा किया कि इस वैक्सीन का इस्तेमाल वायरस में आनेवाले बदलाव को रोक सकता है. कृषि नियामक के उप प्रमुख ने बताया कि जानवरों के लिए वैक्सीन का विकास रोसेलखोजनादजोर की एक यूनिट ने किया है और उसका नाम Carnivac-Cov रखा गया है. ऊदबिलाव, लोमड़ी, बिल्ली और कुत्ते पर परीक्षण से कोविड-19 वैक्सीन ने वायरस के खिलाफ एंटी बॉडीज पैदा किया.

उन्होंने कहा, “ऊदबिलाव, लोमड़ी, बिल्ली, कुत्ते और अन्य जानवरों को शामिल कर वैक्सीन का मानव परीक्षण पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुआ था.” उन्होंने उसे जानवरों में कोविड-19 को रोकने के लिए दुनिया का पहला और मात्र प्रोडक्ट बताया. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इंसानों और जानवरों के बीच वायरस के ट्रांसमिशन पर आशंका जाहिर की है. नियामक ने कहा कि वैक्सीन कमजोर प्रजातियों को सुरक्षा देने में सक्षम होगी और वायरस के जेनेटिक मटेरियल में बदलाव को विफल करेगी.

कोरोना वायरस के खिलाफ जानवरों को सुरक्षा देने का दावा

रूस में अब तक जानवरों के बीच कोविड-19 के दोनों मामले मात्र बिल्लियों में उजागर हुए हैं. इंसानों के लिए रूस के पास पहले ही कोविड-19 की तीन वैक्सीन मौजूद हैं. तीनों में से सबसे ज्यादा मशहूर स्पतुनिक-V वैक्सीन है. मॉस्को ने दो अन्य वैक्सीन EpiVacCorona और CoviVac की आपातकालीन इस्तेमाल की भी मंजूरी दी है. इंसानों के लिए स्पतुनिक-V वैक्सीन बनानेवाली संस्था के प्रमुख एलेक्जेंडर गिंसबर्ग के हवाले से सोमवार को एक रूसी अखबार ने बताया कि कोविड-19 अगली बार जानवरों को प्रभावित कर सकती है.

उन्होंने कहा, “महामारी का अगला चरण पालतू जानवरों और फार्म के कोरोना वायरस के साथ संक्रमण है.” कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि बिल्ली और कुत्तों की बड़ी भूमिका इंसानों में कोरोना वायरस फैलाने में नहीं है और कोविड-19 से संक्रमित होने पर उनका खुद का लक्षण अक्सर हल्का होता है.

फ्रांस में कोरोना की तीसरी लहर, राष्ट्रपति ने किया संपूर्ण लॉकडाउन का एलान

Coronavirus: Pfizer ने कहा, बच्चों के लिए भी कोविड-19 वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और कारगर



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *