8860fb7817cdec56bed7b457a45bdf12 original


कोविड महामारी की दूसरी लहर पहले से काफी ज्यादा भयानक है जिसको रोकना काफी मुश्किल साबित हो रहा है. वहीं समय रहते कोविड मरीजों का पता लगाया जा सके इसके लिए सभी सरकारें जगह जगह पर कोविड टेस्ट करवा रही हैं. कोई इंसान कोरोना वायरस से ग्रसित है या नहीं इसका पता आरटी पीसीआर टेस्ट के जरिए लगाया जाता है. इस टेस्ट के जरिए पता चलता है कि किसी व्यक्ति की सीटी वैल्यू कितनी है. कोविड की जांच में सीटी वैल्यू का काफी अहम रोल माना गया है. इसी के जरिए किसी व्यक्ति के कोविड से ग्रसित होने या नहीं होने की पुष्टि होती है.

क्या होती है सीटी वैल्यू? ये संक्रमण दर निर्धारित करने में कैसे मदद करता है?

वैज्ञानिक रूप से एक सीटी वैल्यू किसी सैंपल में वायरस की संख्या की जानकारी देती है. डायग्नोस्टिक शब्दों में एक कोविड रिपोर्ट में हमेशा सीटी वैल्यू दी जाती है, जो संदिग्ध मरीज को ये जानकारी देती है कि वो कोविड से संक्रमित है या नहीं और अगर उसमें कोविड के लक्षण हैं तो वो कितने प्रतिशत हैं. आरटी पीसीआर टेस्ट में सीटी वैल्यू मरीज में वायरल लोड को दर्शाती है. जिससे ये पता चलता है कि मरीज को कोरोना वायरस से संक्रमित माना जाना चाहिए या नहीं आरटी पीसीआर टेस्ट में जब सीटी वैल्यू कम होती है, तो उसका मतलब मरीज की स्थिति ज्यादा गंभीर है. जबकि अगर किसी मरीज की सीटी वैल्यू 35 होती है तो उसे कोविड से संक्रमित नहीं माना जाता है. जानकारी के मुताबिक ये गिनती तब निर्धारित की जाती है जब रोगी से सैंपल ले लिए जाते हैं. फिर उसमें से आरएनए को निकाला जाता है, जिसे बाद में रिवर्स ट्रांसक्रिप्ट एंजाइम के साथ इलाज किया जाता है. वहीं आईसीएमआर के दिशा निर्देशों के मुताबिक आरटी पीसीआर टेस्ट के तुरंत बाद नमूने में संक्रमण का पता चलने पर वायरस की पॉजिटिविटी का पता लगाया जा सकता है.

सीटी वैल्यू से क्या पता लगता है?

सीटी वैल्यू आपके शरीर में मौजूद वायरल लोड को निर्धारित करने में भी मदद करती है. आईसीएमआर के मुताबिक सीटी वैल्यू के लिए वैश्विक रूप से दिया गया कट ऑफ 35-40 प्रतिशत है. इसलिए अगर किसी व्यक्ति की सीटी वैल्यू 35 से कम है तो वो कोविड मरीज के रूप में जाना जाएगा.

इसे भी पढ़ेंः

कोराना संकट: डोभाल से बातचीत के बाद अमेरिका ने वैक्सीन उत्पादन के लिए कच्चा माल उपलब्ध करवाने पर सहमति जताई

किसानों का आंदोलन खत्म करने से इनकार, दिल्ली- हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कुछ बॉर्डर बंद रहेंगे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *