5ba2d2a319209a379eb69736539859cf original


कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण भारतीय वायुसेना ने भी एयरमैन भर्ती परीक्षा को स्थगित कर दिया है. जानकारी के मुताबिक भर्ती परीक्षा 18 से 24 अप्रैल 2021 तक किया जाना था. लेकिन कोरोना के प्रकोप के कारण ये परीक्षा फिलहाल के लिए स्थगित कर दी गई है. बता दें कि भारतीय वायु सेना भर्ती परीक्षा की नई तारीख ऑफिशियल वेबसाइट careerindianairforce.cdac.in पर जारी की जाएगी.

भारतीय वायुसेना ने जारी किया है नोटिस

भारतीय वायुसेना द्वारा जारी एक नोटिस के अनुसार, “ वर्तमान कोविड-19 स्थिति की वजह से विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा लगाए गए नए प्रतिबंधों के मद्देनजर, स्टार 01/2021 ऑटोमैटेड ई-परीक्षा जो 18 अप्रैल 2021 से 24 अप्रैल 2021 तक होनी थी, उसे स्थगित कर दिया गया है. इस भर्ती परीक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट ऑफिशियल वेबसाइट airmenselection.cdac.in पर जारी किया जाएगा. उम्मीदवार समय-समय पर वेबसाइट का विजिट करते रहें.”

22 जनवरी को शुरू की गई थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन परीक्षा

गौरतलब है कि भारतीय वायु सेना स्टार परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 22 जनवरी से शुरू किया गया था. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 7 जनवरी 2021 तक चली थी. इस परीक्षा का आयोजन तीन चरणों में किया जाना है. पहला चरण ऑनलाइन मोड पर आधारित है जिसमें परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होनी है. इसमें अंग्रेजी के पेपर को छोड़कर बाकी के एग्जाम अंग्रेजी और हिंदी भाषा में होंगे. बता दें कि पहले चरण की परीक्षा का परिणाम आने के बाद, कैंडिडेट्स को मिले अंक के बेस्ड पर कट-ऑफ तैयार की जाएगी और इसके बाद उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.

दूसरे चरण की परीक्षा में सफल उम्मीदवारों का होगा मेडिकल टेस्ट

जिन उम्मीदवारों का पहले चरण की परीक्षा में सफलता मिलेगी उन्हें ईमेल के जरिए दूसरे चरण की परीक्षा हेतु मेल भेजा जाएगा. दूसरे चरण की परीक्षा में सफल होने वाले कैंडिडेट्स को मेडिकल टेस्ट देना होगा. भारतीय वायु सेना की मेडिकल टीम द्वारा ही मेडिकल एग्जाम लिया जाएगा. वहीं जानकारी के लिए बता दें कि ट्रेनिंग के दौरान, उम्मीदवारों को हर महीने 14600 रुपये का स्टाइपेंड दिया जाएगा. वहीं ट्रेनिंग पूरी होने के बाद समूह ‘X’ट्रेड में नॉमिनेट उम्मीदवारों को हर महीने 33,100 रुपये और अन्य को 26,900 रुपये प्रति महीने मिलेंगे.

ये भी पढ़ें

Eklavya Model School Recruitment 2021: एकलव्य मॉडल स्कूलों में 3400 पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

IAS Success Story: जॉब के साथ यूपीएससी की तैयारी की, लेकिन दो बार हुईं फेल, फिर जॉब छोड़कर सेल्फ स्टडी की बदौलत सर्जना बनीं आईएएस

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *