347813281622e0d303a0b4c930deae86 original


Benefits of Garlic: कोरोना काल में लहसुन खाना शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. संक्रमण से बचने के लिए आप अदरक के रस में लहसुन और शहद मिलाकर खा सकते हैं. लहसुन खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कई कई खतरनाक बीमारियों से बचाव होता है. लहसुन में एंटी आक्सीडेंट, एंटी फंगल, एंटी वायरल वाले औषधीय तत्व होते हैं. लहसुन खाने से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कई तरह के संक्रमण से बचाव करता है. आइये जानते हैं लहसुन आपको कौन-कौन सी बीमारियों से बचाता है. 

इन बीमारियों से बचाता है लहसुन

1- हार्ट की बीमारी- सुबह खाली पेट लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और दिल स्वस्थ रहता है. 

2- सांस का रोग- सांस के मरीज को रोज लहसुन की एक कली गर्म करके नमक के साथ खानी चाहिए. तीन कलियां दूध में पकाकर खाने से काफी होता है.

3- पेट के रोग- अगर आपको पेट में किसी तरह की परेशानी है तो आप लहसुन, सेंधा नमक, देशी घी, भुनी हींग और अदरक का रस खा सकते हैं. ये काफी लाभकारी होता है.

4- एसिडिटी और गैस- अगर आपको गैस और एसिडिटी की समस्या है तो खाने से पहले 1-2 लहसुन की कली, थोड़े घी में काली मिर्च और सेंधा नमक डालकर खा लें. 

5- दांत का रोग- दांत में दर्द की शिकायत होने पर लहसुन पीसकर लगा लें. दर्द में थोड़ा आराम पड़ेगा. 

6- ब्लड शुगर- रोजाना लहसुन खाने से मधुमेह के कारण होने वाले रोग भी दूर हो जाते हैं और ब्लड प्रेशर ठीक रहता है. 

7- एलर्जी में राहत- लहसुन में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जिससे एलर्जी दूर हो जाती है. डेली लहसुन खाने से एलर्जी के निशान और चकतों दूर हो जाते हैं.

8- डायबिटीज में फायदा- लहसुन शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित कर इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है. डायबटीज के रोगियों को रोज खाने में लहसुन खाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: वजन घटाना है तो जरूर खाएं ये 5 फल, सेहत के लिए हैं फायदेमंद



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *