check book


1 अप्रैल से ऐसे 7 सरकारी बैंकों की चेकबुक अमान्य (Invalid) होने की बात कही जा रही थी जिनका विलय हुआ है. लेकिन कुछ बैंकों की पुराने चेक अब भी मान्य हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा में देना बैंक और विजया बैंक का मर्जर हुआ था.  बैंक ऑफ बड़ौदा ने ट्वीट किया है , “सोशल मीडिया पर अफवाहें हैं कि 1 अप्रैल 2021 से पूर्ववर्ती विजया और देना बैंक के चेक मान्य नहीं रहेंगे.  लेकिन हम यह स्पष्ट करते हैं कि ये चेक, बैंकिंग प्रणाली में मान्य और स्वीकृत हैं. ग्राहक नए MICR कोड वाले चेकबुक के लिए अपनी सुविधानुसार बैंक ऑफ बड़ौदा के मोबाइल बैंकिंग ऐप, इंटरनेट बैंकिंग ऐप, एटीएम, 24/7 टोल फ्री कॉन्टैक्ट सेंटर 18001024455/18002584455 या आधार शाखा के माध्यम से अनुरोध कर सकते हैं.’ बता दें बैंक ऑफ बड़ौदा में देना बैंक और विजया बैंक का विलय 1 अप्रैल 2019 से प्रभावी हुआ है.

पंजाब नेशनल बैंक में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India) का मर्जर हुआ है. पीएनबी का कहना है कि उसमें मर्ज हुए इन दोनों बैंकों के पुराने चेक 30 जून 2021 तक मान्य रहेंगे. बता दें पंजाब नेशनल बैंक में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय 1 अप्रैल 2020 से प्रभाव में आया है.

पीएनबी का कहन है कि कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक ब्रांच, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एटीएम के जरिए नए चेकबुक के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

इन बैंकों का भी हो चुका है विलय

  • सिंडिकेट बैंक का विलय केनरा बैंक में
  • आंध्रा बैंक व कॉरपोरेशन बैंक का विलय यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में
  • इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में हो चुका है.
  • केनरा बैंक ने कहा है कि सिंडीकेट बैंक की मौजूदा चेकबुक 30 जून 2021 तक मान्य रहेंगी.

आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक की चेक बुक पर क्या कहा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने?

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने 1 अप्रैल को घोषणा की है, ” कॉरपोरेशन बैंक और आंध्रा बैंक के पुराने चेक बुक और IFSC कोड अब 30.06.2021 तक उपयोग किए जा सकते हैं. इन बैंकों के सभी ग्राहकों को नई चेकबुक प्राप्त करना आवश्यक है.”

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि नई IFSC को ‘09223008486’ पर एसएमएस भेजकर प्राप्त किया जा सकता है. ‘IFSC <OLD IFSC>’ टाइप करके. इसके साथ ही नए IFSC कोड यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर अमलगमेशन सेंटर के तहत भी उपलब्ध हैं

इलाहाबाद बैंक की चेकबुक के बारे में अभी कोई स्पष्टीकरण नहीं आया है. लिहाजा इसकी चेकबुक 1 अप्रैल से इनवैलिड हो चुकी हैं या नहीं, यह अभी स्पष्ट नहीं है.

यह भी पढ़ें:

इंश्योरेंस फ्रॉड से बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान





Car Home Loan EMI:
Car Loan EMI Calculator

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *