top 5 best selling bikes and scooter 1618926798


भारतीय बाजार में दोपहिया वाहनों की डिमांड हमेशा से सबसे ज्यादा रही है। लेकिन इस वित्तीय वर्ष में टू-व्हीलर्स की सेल्स में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि कोरोना महामारी के चलते वाहनों की बिक्री प्रभावित हुई है। दोपहिया बाजार में हीरो मोटोकॉर्प सबस ज्यादा पसंद किया जाने वाला ब्रांड है वहीं जापानी कंपनी होंडा से इसे हमेशा से सबसे कड़ी टक्कर मिलती रही है। 

इसके अलावा बजाज ऑटो ने भी इस वित्तीय वर्ष में देश की टॉप 5 बेस्ट सेलिंग वाहनों की सूची में अपना नाम दर्ज कराया है। हलांकि टीवीएस की सबसे सस्ती मोपेड XL100 इस लिस्ट से बाहर होते हुए छठवें पायदान पर पहुंच गई है। बहरहाल, आइये बात करते हैं उन पांच दोपहिया वाहनों की जिन्होनें इस वित्तीय वर्ष-21 में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है। 

5. Bajaj Pulsar: बजाज ऑटो की मशहूर स्पोर्ट बाइक सीरीज पल्सर ने इस वित्तीय वर्ष में शानदार प्रदर्शन करते हुए पांचवे पायदान पर कब्जा जमाया है। इस दौरान कंपनी ने इस सीरीज (जिसमें पल्सर के सभी मॉडल शामिल हैं) के कुल 9,45,978 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि FY2020 के मुकाबले तकरीबन 11% ज्यादा है। पिछले साल कंपनी ने इसके कुल 8,56,026 यूनिट्स की ही बिक्री की थी। आज कंपनी ने बाजार में अपनी नई Pulsar 125NS  को लॉन्च किया है। 

honda cb shine

4. Honda Shine: कम्यूटर सेग्मेंट में होंडा की बाइक्स की डिमांड हमेशा से रही है, ये कंपनी देश के बाजार में हीरो मोटोकॉर्प की सबसे निकट्तम प्रतिद्वंदी है। कंपनी ने इस साल अपनी सीबी शाइन बाइक के कुल 9,88,201 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के मुकाबले तकरीबन 4% ज्यादा है। पिछले वित्तीय वर्ष में कंपनी ने इस बाइक के 9,48,384 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की थी। हालांकि ये अंतर बहुत ही मामूली है। 

hero hf deluxe

3. Hero HF Deluxe: ये बाइक अब तक हीरो मोटोकॉर्प के व्हीकल पोर्टफोलियो में शामिल सबसे सस्ता मॉडल रहा है, लेकिन बीते दिनों कंपनी ने बाजार में अपनी नई HF100 को लॉन्च किया है, जिसकी कीमत इससे भी कम है। किफायती होने के नाते ये बाइक खासी लोकप्रिय है। इस वित्तीय वर्ष में कंपनी ने इस बाइक के कुल 16,61,272 यूनिट्स मॉडल की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के मुकाबले 19% कम हो गई है। पिछले साल कंपनी ने इसके 20,50,974 यूनिट्स की बिक्री की थी। 

honda activa

2. Honda Activa: तू डाल-डाल, मैं पात-पात, जी हां, देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर एक्टिवा और हीरो स्प्लेंडर के बीच कई सालों से कुछ ऐसा ही रिश्ता देखने को मिलता रहा है। मासिक बिक्री के दौरान नंबर एक की पोजिशन होल्ड करने की जंग इन दोनों वाहनों के बीच लंबे समय से जारी है। कभी एक्टिवा नंबर होती है तो कभी स्प्लैंडर। खैर, इस वित्तीय वर्ष में एक्टिवा दूसरे पायदान पर खड़ी है और इस दौरान कंपनी ने 19,39,640 यूनि़ट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के 25,91,059 यूनिट्स के मुकाबले 25% कम है। 

hero splendor plus discount

1. Hero Splendor: जैसा कि हमने आपको उपर बताया कि, इस बार सेल्स चार्ज पर नंबर एक पोजिशन होल्ड करने के मामले में स्प्लेंडर ने बाजी मारी है और देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली दोपहिया वाहन बनी है। कंपनी ने इस वित्तीय वर्ष (FY2021) के दौरान कुल 24,60,248 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के 26,32,800 यूनिट्स के मुकाबले 7% कम है। 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *