cm yogi adityanath 1619276689


भारत में एक तरफ जहां कोरोना वायरस

का संक्रमण कहर बरपा रहा है। वहीं केंद्र सरकार ने एख मई से 18 साल और उससे ऊपर के लोगों के लिए टीकाकरण के तीसरे चरण में वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया है। एक मई से इस चरण की शुरुआत होगी। इसके लिए राज्य सरकारों ने भी तैयारी शुरू कर दी है। इसी बीच उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने स्वदेशी वैक्सीन निर्माता दोनों कंपनियों को 50-50 लाख के डोज का ऑर्डर दिया है। इसकी जानकारी खुद मुख्यमंत्री ने ट्विटर के जरिए दी।

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने ट्वीट करके कहा, ‘आगामी 1 मई से होने वाले टीकाकरण के लिए एक करोड़ वैक्सीन का आर्डर भेज दिया गया है। 50-50 लाख डोज का ऑर्डर दोनों स्वदेशी वैक्सीन (कोवीशील्ड और कोवैक्सीन) निर्माता कंपनियों को दिया गया है। इसके अतिरिक्त भारत सरकार द्वारा डोज उपलब्ध कराई जाएगी। इस संबंध में व्यापक कार्ययोजना तैयार की जा रही है।’

 

 

कोविन पोर्टल पर बिना रजिस्ट्रेशन युवाओं को नहीं लगेगा कोरोना का टीका
कोविड-19 एंटीबॉडी टीका लगवाने के इच्छुक 18 से 45 साल की आयु के लोगों के लिए कोविन वेब पोर्टल पर पंजीकरण कराना और टीकाकरण के लिए समय लेना अनिवार्य होगा क्योंकि प्रारंभ में टीकाकरण केन्द्र पर पंजीकरण कराने की अनुमति नहीं है। आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हालांकि 45 से अधिक आयु के लोग टीकाकरण केन्द्र पर पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं।

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में अचानक भारी वृद्धि होने के मद्देजनजर 18 वर्ष के अधिक आयु के सभी लोगों को एक मई से टीका लगाने का निर्णय लिया गया है। एक अधिकारी ने कहा, सभी को टीके लगाने की शुरुआत होने के बाद टीकों की मांग में वृद्धि होने का अनुमान है। भीड़ को नियंत्रित करने के उद्देश्य से 18 से 45 साल की आयु के लोगों के लिये कोविन ऐप पर पंजीकरण कराना और टीका लगवाने के लिये समय लेना अनिवार्य किया गया है। प्रारंभ में टीकाकरण केन्द्रों पर पंजीकरण कराने की अनुमति इसलिये नहीं होगी ताकि गहमागहमी न हो।





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *