5af4826c83f73468295f42531044a4a1 original


जोहानिसबर्गः अमेरिका के बाद अब दक्षिण अफ्रीका ने भी जॉनसन एंड जॉनसन कोविड-19 टीके का इस्तेमाल रोकने का फैसला किया है. ऐसी खबरें आयी थीं कि कंपनी का टीका लगवाने वाली छह महिलाओं के शरीर में खून के थक्के जम गए और साथ ही प्लेटेलेट्स गिर गए. स्वास्थ्य मंत्री ज्वेली मिजे ने मंगलवार शाम को एक बयान में कहा, ”इस परामर्श के पता चलने के बाद मैंने हमारे वैज्ञानिकों के साथ तत्काल विचार-विमर्श किया जिन्होंने सलाह दी कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के फैसले को हल्के में नहीं लिया जा सकता.”

उन्होंने कहा, ”उनकी सलाह पर हमने खून के थक्के जमने और जॉनसन एंड जॉनसन टीके के बीच संबंध का पता लगने तक इस टीके का इस्तेमाल रोकने का फैसला किया है.”

मिजे ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में टीका लगवाने के बाद खून के थक्के जमने की कोई खबर नहीं आयी है जबकि 289,787 स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को यह टीका लग चुका है. खून के थक्के जमने के सभी मामले अमेरिका में आए हैं.

जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 से 1,561,559 लोग संक्रमित हो चुके हैं तथा 53,498 लोगों की मौत हो चुकी है.

अमेरिका में सिंगल डोज वाली जॉनसन एंड ज़ॉनसन की वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है. अमेरिकी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने एक संयुक्त बयान में कहा है कि इस वैक्सीन के इस्तेमाल से कुछ गंभीर खतरे सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि सिंगल डोज वाली इस वैक्सीन को दिए जाने के बाद अमेरिका की छह महिलाओं में ब्लड क्लॉट (खून का जमना) की समस्या आ गई.

इतिहास की सबसे बड़ी पौंजी स्कीम के मास्टरमाइंड मैडॉफ का जेल में निधन, जानिए उसके काले कारोबार का सच



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *