Only 12 Women Happy Exercise Routines


कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आजकल लोग अपने फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं. स्वस्थ रहने के लिए फेफड़ों से जुड़े व्यायाम करते रहने की जरूरत है. फेफड़े हमारे शरीर को शुद्ध ऑक्सीजन देने का काम करते हैं और शरीर की प्रत्येक गतिविधि ऑक्सीजन पर निर्भर है. फेफड़े हमारी बॉडी के हर हिस्से में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं. ऐसे में अगर आप फेफड़ों से जुड़े व्यायाम करते हैं तो इससे आपको सांस लेने में फफडों में ऑक्सीजन के बेहतर तरीके से जाता है. लंग एक्सरसाइज आपके फेफड़ों को वायुप्रवाह और ऑक्सीजन लेवल को मैनेज करने में अहम रोल प्ले करती हैं. आज हम आपको फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए 5 एक्सरसाइज बता रहे हैं जिन्हें आप कर सकते हैं. 

फेफड़ों के लिए एक्सरसाइज (Exercise To Increase Lung Capacity)

1- हंसना और गाना- तेज-तेज हंसना और गाना ऐसी एक्सरसाइज है जिससे न केवल आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है, बल्कि बासी हवा फेफड़ों से बाहर निकलती है. इस तरह आपके शरीर में ज्यादा से ज्यादा फ्रेश एयर जाती है. गाना गाने से डायाफ्राम की मांसपेशियां काम करती है, जिससे फेफड़ों की कैपिसिटी बढ़ती है. 

2- वाटर-बेस्ड एक्सरसाइज- फफड़ों के लिए वाटर वर्कआउट भी अच्छा होता है. इसके लिए आपके शरीर को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. पानी प्रतिरोध के स्रोत के रूप में काम करता है. इससे फेफड़े मजबूत होते हैं. आप पानी में स्ट्रेचिंग और वेट लिफ्टिंग जैसी एक्सरसाइज भी कर सकते हैं.

3- कार्डियो एक्सरसाइज- लंग्स के लिए कार्डियो एक्सरसाइज सबसे अच्छी होती है. इससे फेफड़ों की कैपेसिटी कई गुना बढ़ जाती है. आपको रोज कम से कम 30 मिनट की कसरत जरूर करनी चाहिए. जब आप तेज वर्कआउट करते हैं तो इससे फफड़ों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और उनकी क्षमता काफी बढ़ जाती है.

4- वर्कआउट इन हाई एलीवेशन- हाई एल्टीट्यूड पर ऑक्सीजन कम हो जाता है. ऐसे में अगर आप एलीट्यूड में वर्कआउट करते हैं तो आपके फेफड़ों की क्षमता काफी बढ़ जाती है. ऐसी स्थिति में आपको धीरे-धीरे व्यायाम शुरू करना चाहिए. 

5- पुशिंग आउट और एब्डॉमिनल ब्रीदिंग- लंग्स के लिए पुश अपिंग एक सुपर पावर ब्रीदिंग एक्सरसाइज है जिससे फेफड़ों को ऑक्सीजन को अवशोषित करने क्षमता मिलती है. इसके अलावा एब्डॉमिनल ब्रीदिंग एक बहुत सिंपल एक्सरसाइज है जिसमें आपको पेट के बल एक हाथ से पीठ के बल लेटना होता है और दूसरे हाथ को सीने पर रखना होता है.

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