Piyush Goyal


केन्द्रीय कैबिनेट ने बुधवार को दो उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (Production Linked Incentive) के लिए 6 हजार 238 करोड़ रुपये को मंजूरी दे दी. कैबिनेट ब्रीफिंग के दौरान केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- मंत्रिमंडल ने 6,238 करोड़ रुपये के व्यय से एयर कंडीशनर, एलईडी लाइट के लिये उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना लागू किए जाने को मंजूरी दी.

इस प्रस्ताव को पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली केन्द्रीय कैबिनेट मीटिंग में स्वीकृति दी गई. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि एसी और एलईडी के लिए इस स्कीम को मंजूरी देने के लिए घरेलू उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा.

गोयल ने आगे कहा- आज के केन्द्रीय मंत्रिमंडल के फैसले के बाद 13 में से 8 पीएलआई स्कीम को मंजूरी दी गई है जबकि बाकी की 4 स्कीम एडवांस्ड स्टेज में है. एक साथ ये स्कीमें भारत के उत्पादन क्षेत्र को तेज रफ्तार देगी.

उन्होंने आगे कहा- कैबिनेट ने 10 हजार मेगावॉट वाले अतिरिक्त मैन्युफैक्चरिंग कैपिसिटी की उच्च क्षमता वाले पीवी मॉड्यूल्स को बनाने की मंजूरी दी है. 6 हजार 238 करोड़ रुपये का इंसेंटिव भारत में उत्पादन के लिए पांच वर्षों में दी जाएगी. चार लाख प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

ये भी पढ़ें: और कम हो गए दिल्ली सरकार के अधिकार, मनीष सिसोदिया बोले- चुपके से एलजी की बढ़ाई गई शक्ति





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *