Airforce one


पिछले साल सितंबर में महीने में यह खबर आई थी कि अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए आधिकारिक विमान एयरफोर्स वन को सुपर सोनिक विमान में अपग्रेड करने के लिए कैलिफोर्निया की एक स्टार्टअप के साथ करार किया जा रहा है. यह विमान कई खूबियो से लैस है. इसकी स्पीड काफी होगी लेकिन यह प्लेन वर्तमान एयरफोर्स वन की तुलना में छोटा होगा. इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति समेत कुल 31 लोग सवार कर पाएंगे. सबसे खास बात ये है कि इसे एक्सोसोनक के 70 पैसेंजर्स वाले कॉमर्शियल एयरलाइनर की तर्ज पर तैयार किया गया है.

Courtesy- Exosonic

अमेरिकी वीवीआईपी विजिटर्स के लिए तैयार किए गए ट्रांसपोर्ट प्लेन की अंदर की तस्वीर काफी शानदार दिखाई दे रही है. यह हवा में किसी उड़ते हुए महल से कम देखने में नहीं लग रहा है. इसे एयरफोर्स वन की तरफ से साल 2030 तक इस्तेमाल करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएगा. यह आवाज से भी दोगुनी रफ्तार में उड़ान भर सकेगा. जिससे दुनिया में कहीं भी जाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति को काफी समय बचेगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए ऐसा होगा सुपरसोनिक विमान, देखें अंदर का दृश्य

डिजाइनर के मुताबिक, सुपरसोनिक जेट की रेंज करीब 5 हजार नौटिकल माइल्स या करीब 9200 किलोमीटर से ज्यादा होगी. इसकी स्पीड 1381 एमपीएच यानी 2,222 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी जो आवाज की तुलना में करीब 1.8 गुणा ज्यादा अधिक स्पीड से चलेगी.

एक्सोनिक ऐसा मान रहा है कि कॉमर्शिय एविएशन में लो-बूम सुपरसोनिक का दौर रोगा, जिससे करीब आधे समय में दुनिया में कहीं भी सफर किया जा सकेगा.



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *