drinking water benefits 1616420783


इस पृथ्‍वी पर ही नहीं, हमारे शरीर के भी एक तिहाई हिस्‍से में पानी है। शरीर को ठीक से काम करने और स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने के लिए पानी का संतुलन बनाए रखना जरूरी है। 

पानी हमारे लिए बहुत जरूरी है, हम पृथ्वी पर पानी के बिना जीवन जीने की कल्पना भी नहीं कर सकते। हमारे शरीर को पानी की जरूरत केवल प्यास बुझाने के लिए ही नहीं होती है, बल्कि पानी हमारे पूरे शरीर के कामकाज को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है।

विशेषज्ञों की मानें तो मानव शरीर लगभग 70 प्रतिशत तक पानी से बना हैं। मनुष्य के शरीर के अधिकतर अंगों में पानी पाया जाता है। बेहद कम लोग जानते होंगे, लेकिन ठोस और कड़ी महसूस होने वाली हमारी हड्डियों में भी 22% पानी होता है। हमारे दांतों में 10%, स्किन में 20%, दिमाग में 74.5%, मांसपेशियों में 75.6% जबकि खून में 83% पानी होता है।

हम यहां आपको बता रहे हैं कि पानी का हमारे जीवन में क्या महत्व है, यह हमारे स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है, और सुबह खाली पेट पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभकारी है।

सुबह की शुरुआत 1 गिलास पानी से करना क्यों जरूरी है

विशेषज्ञ बताते हैं, सुबह की शुरुआत 1 गिलास पानी से करने से, न सिर्फ पेट की सफाई करने में मदद मिलती है, बल्कि यह लंबे समय में कई बीमारियों के जोखिम को कम करता है। वहीं दूसरी ओर सुबह खाली पेट पानी पीना आपके कोलन को शुद्ध करता है। साथ ही यह पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित करने के लिए पेट की क्षमता में सुधार करता है। 

पानी आपके रक्त से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिसका प्रभाव आपकी त्वचा पर भी देखने को मिलता है।

 

यह भी पढें: विज्ञान के अनुसार, आपके जीवन में कुछ साल और जोड़ सकती हैं ये 8 अच्‍छी आदतें, जानिए कैसे

आपको दिन में कितना पानी पीने की जरूरत है

हर दिन आप अपनी सांस, पसीना, मूत्र और मल त्याग के माध्यम से अपने शरीर से पानी को बाहर निकाल देते हैं। आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की जरूरत होती है। 

अमेरिका की नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग और मेडिसिन के अनुसार हर रोज आवश्‍यक पानी की मात्रा है

पुरुषों के लिए एक दिन में लगभग 15.5 कप (3.7 लीटर) तरल पदार्थ

महिलाओं के लिए एक दिन में लगभग 11.5 कप (2.7 लीटर) तरल पदार्थ

विशेषज्ञ दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। इसे याद रखना आसान है और यह एक उचित लक्ष्य है।

 

पानी आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है

1. यह जोड़ों को चिकनाई देता है

जोड़ों में पाया जाने वाला कार्टिलेज और रीढ़ की हड्डी में लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है। लंबे समय तक डिहाइड्रेशन जोड़ों की पानी को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर सकता है, जिससे जोड़ों में दर्द हो सकता है।

2. यह लार और बलगम बनाता है

लार हमें हमारे भोजन को पचाने में मदद करती है और मुंह, नाक और आंखों को नम रखती है। यह घर्षण और क्षति को रोकता है। पानी पीने से भी मुंह साफ रहता है।

3. यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है

रक्त का 90 प्रतिशत से अधिक हिस्सा पानी है और रक्त शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाता है।

4. यह त्वचा के स्वास्थ्य और सुंदरता को बढ़ाता है

डिहाइड्रेशन के साथ, त्वचा स्किन डिसऑर्डर और समय से पहले झुर्रियों की चपेट में आ सकती है।

5. यह मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और अन्य संवेदनशील ऊतकों के लिए जरूरी है

डिहाइड्रेशन मस्तिष्क की संरचना और कार्य को प्रभावित कर सकता है। यह हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में भी शामिल है। लंबे समय तक डिहाइड्रेशन सोच और तर्क के साथ समस्याएं पैदा कर सकता है।

6. यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है

पानी जो त्वचा की मध्य परतों में जमा होता है, शरीर के गर्म होने पर त्वचा की सतह पर पसीने के रूप में आता है। जिससे शरीर को ठंडा होने में मदद मिलती है।

7. पाचन तंत्र इस पर निर्भर करता है

आंत्र को ठीक से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। डिहाइड्रेशन से पाचन संबंधी समस्याएं जैसे, कब्ज और पेट में अम्‍ल की अधिकता हो सकती है। इससे हार्टबर्न और पेट के अल्सर का खतरा बढ़ जाता है।

8. यह शरीर के अपशिष्ट को बाहर निकालता है

मूत्र, मल और शरीर से पसीना बाहर निकालने की प्रक्रियाओं में पानी की आवश्यकता होती है।

9. यह रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है

पानी की कमी से रक्त गाढ़ा हो सकता है, जिससे रक्तचाप बढ़ सकता है।

10. यह किडनी डैमेज को रोकता है

किडनी शरीर में तरल पदार्थ को नियंत्रित करती है। अपर्याप्त पानी से किडनी की पथरी और अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

 

water benefits for health

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे

  • सुबह खाली पेट पानी से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।
  • पेट को साफ रखने में मदद मिलती है। सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती है और आंतों में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे पाचन तंत्र और बेहतर तरीके से काम करने लगता है।
  • गर्म पानी पीना दर्द से आराम दिलाने में भी सहायक है। खासतौर पर अगर आप पेट दर्द से परेशान हैं तो सुबह खाली पेट गर्म पानी असरदार तरीके से राहत देता है। 
  • रोजाना सुबह सिर्फ एक गिलास गर्म पानी पीने से पेट के सारे हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और पेट लम्बे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। जिसकी वजह से आप बेवजह कुछ खाने से बच जाते हैं। रोजाना ऐसा करने से जल्दी ही वजन कम होने लगता है।
  • सुबह उठने के बाद अगर आप सबसे पहले पानी पीते हैं, तो दिमाग में ऑक्सीजन की बेहतर सप्लाई होती है। ऐसा करने से दिमाग दिन भर एक्टिव और फ्रेश रहता है।
  • खाली पेट पानी पीने से त्‍वचा अंदर से साफ हो जाती है। सिर्फ इतनी ही नहीं, इससे स्‍किन भी हाइड्रेट होती है और उसकी नमी बनी रहती है।
  • पानी शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी है। पानी विषाक्‍त तत्‍वों को बाहर निकाल देता है, जिससे शरीर के अंग हेल्‍दी और एक्टिव बने रहते हैं। इससे शरीर की इम्‍युनिटी बढ़ती है।

यह भी पढें: मोटापे के साथ-साथ ये 4 गंभीर समस्याएं भी दे सकती है खराब नींद, जानिए क्‍यों जरूरी है हर रोज अच्‍छी नींद लेना

 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *