couple 1616080875


World Sleep Day: दुनियाभर में हर साल 21 मार्च से पहले पड़ने वाले शुक्रवार को वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जाता है। इस साल यह खास दिन 19 मार्च को मनाया जाएगा। बेहतर स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद जरूरी है यह बात तो हम सब जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं दुनियाभर में 10 करोड़ लोग ‘स्लीप एप्निआ’ यानी अच्छी नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में आज आपको बताते हैं अच्छी नींद के अलावा पार्टनर के साथ सोने के कई गजब के हेल्थ बेनिफिट्स। 

​सुरक्षा की भावना-
व्यक्ति जिससे प्यार करता है उसका साथ उसे सुरक्षित होने का अहसास करवाता है। यही सुरक्षा की भावना पार्टनर के साथ सोने पर भी व्यक्ति महसूस करता है। साथ सोने से कपल्स के बीच हेल्दी रिलेशनशिप बनी रहने के साथ-साथ वो रिलैक्स और तनावमुक्त भी महसूस करते हैं। मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में पार्टनर के साथ सोना काफी हद तक मदद करता है। 

इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है-
पार्टनर के साथ सोने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता ( इम्यून सिस्टम) को भी बूस्ट मिलता है। यह व्यक्ति के दिमाग में कई तरह के केमिकल्स छोड़ता है, जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। 

जल्दी सोने में मिलती है मदद-
तनाव में अगर आप अकेले सोएंगे तो शायद आपको नींद ना आए, लेकिन पार्टनर के साथ सोने से आपको जल्दी और अच्छी नींद आती है।

एंग्जाइटी कम करने में करता है मदद-
एंग्जाइटी की वजह से कई लोगों को रातभर नींद नहीं आती है। लेकिन पार्टनर के साथ सोने और उसके टच से आपका शरीर और दिमाग दोनों रिलैक्स हो जाते हैं। इससे तनाव और डर दोनों खत्म होता है। सेंटर फॉर इंटीग्रेटिव साइकेट्री, जर्मनी के डॉ. हेनिंग के अनुसार, “एक साथी के साथ सोना वास्तव में आपके मानसिक स्वास्थ्य, याददाश्त और रचनात्मक समस्या को सुलझाने में एक प्रकार से अतिरिक्त बढ़ावा दे सकता है।”

प्राकृतिक दर्द-
पार्टनर के साथ सोने से दिमाग कई तरह के केमिकल्स छोड़ता है। ये केमिकल्स पुराने दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं और शरीर को तुरंत आराम पहुंचाते हैं।

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *