happiness


संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र की ओर से शुक्रवार को World Happiness Report 2021 को जारी किया गया. इसमें भारत को 149 देशों में 139वां स्थान मिला है जबकि फिनलैंड शीर्ष पर है. World Happiness Report 2021 को संयुक्त राष्ट्र स्थायी विकास उपाय नेटवर्क की तरफ से जारी किया गया है. इसमें कोविड-19 और उसके लोगों पर पड़ने वाले असर पर ध्यान केंद्रित किया गया है.

विश्व प्रसन्नता सूची में भारत को 139वां स्थान

रिपोर्ट के मुताबिक भारत को विश्व प्रसन्नता सूची में 139वां स्थान मिला है जबकि वर्ष 2019 में भारत 140वें पायदान पर था. बयान में कहा, ‘‘भारत के लिए नमूने लेने के लिए लोगों से आमने-सामने और फोन पर बात की गई. हालांकि, फोन के मुकाबले आमने-सामने बैठकर जवाब देने वालों की संख्या कम थी.’’

भारत के पड़ोसी देश हैं आगे

फिनलैंड दुनिया के प्रसन्न देशों की सूची में सबसे ऊपर है. इसके बाद आइसलैंड, डेनमार्क, स्विट्जरलैंड, नीदरलैंड, स्वीडन, जर्मनी और नार्वे का स्थान है. रिपोर्ट के मुताबिक सूची में पाकिस्तान 105वें पायदान पर है जबकि बांग्लादेश और चीन क्रमश: 101वें एवं 84वें स्थान पर हैं.

युद्धग्रस्त अफगानिस्तान के लोग अपने जीवन से सबसे अधिक अप्रसन्न हैं. इसके बाद जिम्बाब्वे (148वें), रवांडा (147वें), बोत्सवाना(146) और लेसोथो का (145वां) स्थान है. इस सूची में अमेरिका को 19वां स्थान मिला है.

इसे भी पढ़ेंः

लव मैरिज से नाराज पुलिसकर्मी पिता ने बेटी की हत्या की, FIR दर्ज

भारत-पाकिस्तान सीमा: खेतों में बारूद की महक नहीं, अब बिखर रही है स्ट्रॉबेरी की सुगंध, पढ़ें पूरी खबर



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *