aaa


हॉलीवुड अभिनेत्री एंजेलिना जोली ने लंदन के क्रिस्टी में ‘टावर ऑफ द कोउटोउबिया मॉस्क’ में पेंटिंग को 9.75 मिलियन में बेचा है. नीलामी से पहले इसकी कीमत 15 लाख पाउंड से 25 लाख पाउंड लगाई गई थी.एंजेलिना को हमेशा से पेंटिंग से प्यार होने के चलते वो अकसर पेंटिंग खरीदती हैं, लेकिन ये पेंटिंग अपने आप में काफी विचित्र मानी जा रही है.

क्रिस्टी में बेची गई पेंटिंग:

 लंदन के क्रिस्टी में ‘टावर ऑफ द कोउटोउबिया मॉस्क’ में पेंटिंग को बेचा गया है. वहीं इस पेटिंग से पहले चर्चिल की सबसे महंगी पेंटिंग 18 लाख पाउंड की बिकी थी. इस पेंटिंग में एटलस पहाड़ के साथ सूर्यास्त के समय मोरक्को की 12वीं शताब्दी की मस्जिद दिखाई गई है.

2011 में एंजेलिना ने खरीदी थी तस्वीर:

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट के साल 1945 में निधन के बाद उनके बेटे ने ये पेंटिंग बेच दी थी. इसके बाद इसे कई लोगों ने खरीदा. साल 2011 में इसे एंजेलिना और उनके प्रेमी अभिनेता ब्रैड पिट ने खरीदा था, लेकिन साल 2019 में ये दोनों अलग हो गए थे. वहीं इस पेंटिंग को जोली फैमली कलेक्शन ने यहां बेचा है. लेकिन पेंटिंग को किसने खरीदा है इसकी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है. पेंटिंग में मोरक्को की सबसे बड़ी मस्जिद पर सूर्यास्त दिखाया गया है, चर्चिल ने राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी.रूजवेल्ट को साल 1943 के कैसाब्लांका सम्मेलन के बाद दिखाया है. जिस पर सहयोगी नाजी बिना शर्त आत्मसमर्पण की मांग पर सहमत हुए. वहीं विंस्टन चर्चिल ने पेंटिंग तब शुरू की जब वो लगभग 40 साल के थे, पहले विश्व युद्ध के दौरान एक असफल नौसेना के हमले के बाद उन्होंने पेंटिंग शुरू की.

वहीं आधुनिक ब्रिटिश कला के प्रमुख क्रिस्टी निक ऑर्कार्ड ने एक बयान में कहा कि चर्चिल के विषय के व्यक्तिगत महत्व की वजह से ये पेंटिंग विंस्टन चर्चिल की सर्वश्रेष्ठ पेंटिंग है, और ये रूजवेल्ट के साथ उनके संबंधों का प्रतीक है.

इसे भी पढ़ेंः

Hurun Global Rich List 2021: 8वें स्थान पर आ गए हैं भारत के मुकेश अंबानी, एलन मस्क टॉप पर बरकरार

The Blast Ring: विवादों में घिरी ज्वैलरी डिजाइनर, ऐसी रिंग बनाई कि लोगों को याद आ गया लेबनान का भयानक विस्फोट





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *