triumph te 1 prototype 1616589038


दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, खासकर दोपहिया सेग्मेंट में नित नए मॉडल लॉन्च हो रहे हैं। इसी क्रम में यूके बेस्ड टू-व्हीलर निर्माता कंपनी Triumph भी जल्द ही बाजार में अपने खास इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Triumph TE-1 को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में इसके प्रोटोटाइप को पेश किया गया था, अब इसकी डिटेल का खुलासा हो गया है। 

ग्लोबल मार्केट में इसे सबसे बेहतरीन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की संज्ञा दी जा रही है। ऐसा माना जा रहा है कि ये मोटरसाइकिल इलेक्ट्रिक बाइकिंग की परिभाषा ही बदल देगी। इसमें न केवल दमदार बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है बल्कि इसमें कई एडवांस फीचर भी दिए जा रहे हैं। जैसा कि प्रोटोटाइप में देखने को मिल रहा है कि कंपनी ने इसे बेहद ही एग्रेसिव फ्रंट लुक के साथ मसक्यूलर डिजाइन दिया है। इस तरह के डिजाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग ब्रिटिश वाहन निर्माता कंपनी अपने मौजूदा मॉडलों में भी करती है। 

हालांकि अभी इस बाइक के प्रोटोटाइप मॉडल का स्केच इमेज ही जारी किया गया है, तो ये मान के चलिए कि इसका प्रोडक्शन वर्जन इससे थोड़ा अलग हो सकता है। तकरीबन दो साल पहले Triumph ने घोषणा की थी कि वो अत्याधुनिक ब्रिटिश इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल प्लेटफॉर्म विकसित करने के लिए विलियम्स एडवांस्ड इंजीनियरिंग (WAE) के साथ काम कर रही है। 

बाइक के डिटेल: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बाइक में जो इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया जा रहा है उसका वजन तकरीबन 10 किलोग्राम है। ये इलेक्ट्रिक मोटर 174 hp की पावर देता है जो कि अधिकतम 228 hp तक पहुंच सकता है। इसमें 360-volt की क्षमता का खास बैटरी पैक दिया जा रहा है, जो कि फास्ट चार्जिंग सिस्टम से लैस है। ये बाइक महज 20 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। 

triumph te 1 electric motorcycle

बैटरी और ड्राइविंग रेंज: इस बाइक में विलियम्स एडवांस्ड इंजीनियरिंग द्वारा तैयार किए गए खास 15 kWh की क्षमता का बैटरी प्रयोग किया जा रहा है। हालांकि अभी ये प्रोटोटाइप है तो इसके रेंज के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है। लेकिन ग्लोबल मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ये बैटरी सिंगल चार्ज में तकरीबन 124 मील (200 किलोमीटर) तक ड्राइविंग रेंज देगी।  

WAE के वरिष्ठ वाणिज्यिक प्रबंधक डायर अर्दाश का कहना है कि, “हमने इसके बैटरी सिस्टम से बहुत लंबे समय से काम किया है, किसी भी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के लिए ये सबसे ज्यादा महत्वूपर्ण होता है। हमने हैंडलिंग को बेहतर बनाने के लिए बाइक के फ्रेम के भीतर ही सारे कंपोनेंट को शामिल करने के लिए एक निश्चित सीमाओं को भी पार किया है। इतना ही नहीं, हमने बैटरी के परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए काफी पुश किया है। दूसरे शब्दों में कहें तो, यथासंभव आक्रामक तरीके से काम किया गया है।”

dyrr ardash  senior commercial manager at wae

इसमें इंटीग्रेटेड इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल सिस्टम दिया गया है, जिसके बारे में WAE का कहना है कि, ऐसा पहली बार होगा जब बाइक बैटरी मैनेजमेंट को कंट्रोल करेगी। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये सिस्टम बैटरी के एक दम आखिरी प्वाइंट यानी कि जीरो लेवल को भी काम करने की स्वतंत्रता देती है। सामान्य तौर पर इस लेवल पर आकर बैटरी डाउन हो जाती है। 

फिलहाल Triumph TE-1 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का ये प्रोटोटाइप सेकेंड फेज में पहुंच चुका है और कंपनी इस पर लगातार काम भी कर रही है। माना जा रहा है कि इस बाइक के प्रोडक्शन मॉडल को तैयार होने में अभी और वक्त लगेगा, क्योंकि कंपनी बाइक के हर एस्पेक्ट पर बारीकी से काम कर रही है ताकि बाजार में आने के बाद इसमें कोई कसक न रहे। 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *