toyota urban cruiser 1615986570


जापानी वाहन निर्माता कंपनी ने Toyota ने पिछले साल सितंबर महीने में भारतीय बाजार में अपनी नई सब फोर मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी Urban Cruiser को लॉन्च किया था। अब इस एसयूवी में कुछ तकनीकी खराबियां सामने आई हैं, जिसके बाद कंपनी ने वॉलेंटरी (स्वैच्छिक) रिकॉल की घोषणा की है। इस रिकॉल के तहत 9,498 गाड़ियों को वापस मंगवाया गया है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस रिकॉल में वो गाड़ियां शामिल हैं, जिनका निर्माण 28 जुलाई 2020 से लेकर 11 फरवरी 2021 के बीच हुआ है। बताया जा रहा है कि इस एसयूवी के ड्राइवर साइड एयरबैग मॉड्यूल एसेंबली में कुछ खामियां सामने आई हैं, जिसके बाद कंपनी ने इस रिकॉल का फैसला लिया है। जिसकी जांच कंपनी द्वारा निशुल्क की जाएगी और जरूरत पड़ने पर पार्ट्स में बदलाव भी किया जाएगा। 

मेड-इन-इंडिया Jeep Wrangler का नया अवतार हुआ लॉन्च, दमदार ऑफरोडिंग SUV पहले से हुई सस्ती, कीमत है इतनी

इस रिकॉल से संबंधित गाड़ी मालिकों से कंपनी के अधिकृत डीलरशिप द्वारा संपर्क किया जाएगा। यदि वाहन में कोई खामी सामने आती है तो उसमें जरूरी बदलाव किया जाएगा। ध्यान रखें कि ये रिकॉल पूरी तरह से ऐच्छिक है, जो कि वाहन मालिक पर निर्भर करता है। क्या आपकी गाड़ी इस रिकॉल से प्रभावित है इसके बारे में जानने के लिए आप अपने नजदीकी डीलरशिप से संपर्क कर सकते हैं। 

बता दें कि, Urban Cruiser मारुति सुजुकी की मशहूर एसयूवी विटारा ब्रेजा पर बेस्ड है। इसे सुजुकी और टोयोटा के बीच हुए एग्रीमेंट के तहत तैयार किया गया था। इस एग्रीमेंट के अनुसार दोनों कंपनियों ने एक दूसरे से व्हीकल प्लेटफॉर्म साझा करने की बात कही थी। ये एसयूवी बाजार में कुल तीन वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसमें मिड, हाई और प्रीमियम शामिल है। 

इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 105bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ आता है। इसके ऑटोमेटिक वेरिएंट में हाइब्रिड टेक्नोलॉजी को भी शामिल किया गया है। इसका मैनुअल वर्जन 17.03 किलोमीटर प्रतिलीटर और ऑटोमेटिक वेरिएंट 18.76 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। इसकी कीमत 8.50 लाख रुपये से लेकर 11.35 लाख रुपये के बीच है। 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *