आज हफ्ते के पहले दिन शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ। कोरोना के बढ़ते मामले और विदेशी मुद्रा निकासी बढ़ने से वित्तीय कंपनियों के शेयरों में गिरावट से शेयर बाजार लुढ़क गया। बीएसई का सेंसेक्स 397  यानी करीब 0.78 फीसदी की गिरावट के साथ 50,395.08 के स्तर पर और एनएसई का निफ्टी 101.45 अंक लुढ़ककर 14,929.50 के लेवल  पर बंद हुआ। सेंसेक्स में 19 गिरकर शेयर लाल  निशान पर बंद हुए।

बीएसई के सेंसेक्स में पावरग्रिड, आईटीसी, टेक महिंद्रा, टीसीएस, एनटीपीसी और टाइटन हरे निशान पर बंद हुए। वहीं, भारती एयरटेल, इंफोसिस, रिलायंस, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा, डा. रेड्डीज लैब, बजाज आटो, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस और कोटक बैंक के शेयर लुढ़ककर बंद हुए।

शुक्रवार को लुढ़ककर बंद हुआ था शेयर बाजार

वित्तीय और आईटी कंपनियों के शेयरों में बढ़त तथा सकारात्मक वैश्विक संकेतों से शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 500 से अधिक अंक चढ़ गया लेकिन कारोबार के अंत में शेयर बाजार में गिरावट आ गई। बीएसई का सेंसेक्स 487.43 यानी 0.95% फीसदी की लुढ़ककर 50,792.08 और निफ्टी 143.85 अंक गिरकर 15,030.95 के स्तर पर बंद हुआ। 

शेयर बाजारों के आंकड़ों के मुताबिक सप्ताहांत विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बाजार में 942.60 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की। रिलायंस सिक्युरिटीज के रणनीति प्रमुख बिनोद मोदी के मुताबिक खुदरा सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के फरवरी के आंकड़े ऊंचे आने और औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में जनवरी के दौरान गिरावट से निवेशकों की धारणा को झटका लगा।

इसके साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों में कोविड- 19 के मामलों की संख्या बढ़ने और अमेरिका में ट्रेजरी बिलों पर ब्याज बढ़ने का भी बाजार पर असर दिख रहा है। आने वाले दिनों में बाजार में उतार चढ़ाव बना रह सकता है। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और सोल गिरावट में रहे जबकि हांग कांग और टोक्यो के बाजारों में लाभ का रुख दर्ज किया गया।

 



EMI Calculator:
EMI Calculator

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *