CYBER CRIME


नई दिल्‍ली: नेट बैंकिंग और डिजिटल ट्रांजेक्शन के बढ़ने के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ रहे हैं. हैकर्स अलग-अलग तरीकें अपनाकर ऑनलाइन फ्रॉड को अंजाम दे रहे हैं.

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को साइबर धोखाधड़ी से बचने के लिए अलर्ट जारी किया है. दरअसल एसबीआई के कई ग्राहक को हैकरों ने फिशिंगस स्कैम का शिकार बनाया हैं. हैकरों ने कई लोगों को संदिग्ध टेक्स्ट मैसेज भेजे जिसमें उनसे 9,870 रुपये के SBI क्रेडिट पॉइंट को रिडीम का अनुरोध किया गया.

स्‍टेट बैंक के मुताबिक, हैकर्स के निशाने पर खासतौर से दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई और अहमदाबाद के लोग हैं. हैकर्स की ओर से भेजे गए ई-मेल को क्लिक करने पर यूजर किसी फर्जी वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं. इसके बाद इस फर्जी वेबसाइट पर निजी या बैंक अकाउंट की जानकारी देने पर उन्हें भारी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है.

दरअसल, जब यूजर हैकर्स को अपनी निजी जानकारी दे देता है तो उन्‍हें उनके बैंक अकाउंट का एक्‍सेस हासिल करने में आसानी हो जाती है. ऐसे में यूजर का बैंक अकाउंट खाली भी हो सकता है.

कैसे करते हैं हैकर्स धोखाधड़ी

  • हैकर्स SBI ग्राहकों को एक टेक्स्ट मैसेज भेजते हैं.
  • इस मैसेज में एक लिंक भी दिया होता है.
  • इस लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है.
  • लिंक को क्लिक करते ही एक फर्जी वेबसाइट खुलती हैच
  • इस फर्जी वेबसाइट में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया फिल योर डिटेल्स (State Bank of India Fill Your Details) फॉर्म का ऑप्शन होता है.
  • यूजर्स से इस फॉर्म को भरने के लिए कहा जाता है. इसमें संवेदनशील फाइनेंशियल डिटेल जैसे कार्ड नंबर, एक्पायरी डेट, CVV और Mpin शेयर करने के लिए कहा जाता है.

दिल्ली स्थित थिंक टैंक साइबरपीस फाउंडेशन और ऑटोबोट इंफोसेक प्राइवेट लिमिटेड की रिपोर्ट के मुताबिक,  इस फर्जी वेबसाइट पर पर्सनल जानकारी मांगी जाती है जिसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ईमेल, ईमेल पासवर्ड और डेट ऑफ बर्थ जैसी डिटेल शामिल हैं.  रिपोर्ट के मुताबिक इस वेबसाइट के डोमेन नेम का सोर्स भारत में हो सकता है और इसे रजिस्ट्रेशन करने वाले का संबंध तमिलनाडु से हो सकता है.

फाउंडेन ने कहा है कि SBI के मुताबिक, वो कभी भी अपने ग्राहकों से SMS या ईमेल के जरिए संपर्क स्थापित नहीं करते हैं. जिसमें यूजर्स के अकाउंट के संबंध में लिंक होते हैं.

यह भी पढ़ें:

मनमोहन सिंह का मोदी सरकार पर निशाना, बेरोजगारी को लेकर कही ये बात



Car Home Loan EMI:
Car Loan EMI Calculator

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *