mahindra to supply 1300 made in india specialist vehicles to indian army 1616423237


देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Mahindra के विंग महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड (MDSL) और देश के रक्षा मंत्रालय ने आज सोमवार को भारतीय सेना की सर्विस के लिए 1,300 लाइट स्पेशलिस्ट वाहनों के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है। इन वाहनों की कीमत 1,056 करोड़ आंकी गई है, जिसकी आपूर्ति अगले चार वर्षों में पूरी करने की योजना है। 

Mahindra के इन लाइट स्पेशलिस्ट वाहनों का निर्माण महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड द्वारा किया जाएगा और ये पूरी तरह से मेड-इन-इंडिया व्हीकल्स होंगे। ये लाइट व्हीकल्स छोटे हथियारों के हमले से पूरी तरह से सुरक्षित होगा। बेहद चुस्त होने के नाते ये वाहन आसानी से ऑपरेशन एरिया में छोटे स्वतंत्र टुकड़ियों की भी सहायता करने में सक्षम होगा। 

बड़ी खबर! कम दाम में Maruti Suzuki की कारें खरीदने का आखिरी मौका, अप्रैल से कंपनी बढ़ाएगी दाम

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ” महिंद्रा का ये द लाइट स्पेशलिस्ट वाहन एक आधुनिक युद्धक वाहन है और इसे मीडियम मशीन गन, ऑटोमैटिक ग्रेनेड लांचर और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलों की ढुलाई के लिए विभिन्न लड़ाकू इकाइयों के लिए अधिकृत किया जाएगा।”

ये प्रोजेक्ट भारत की स्वदेशी विनिर्माण क्षमताओं का प्रदर्शन करता है, इसके अलावा ये सरकार के आत्मनिर्भर भारत और ‘मेक इन इंडिया’ के पहल में भी एक मील का पत्थर साबित होगा। महिंद्रा डिफेंस के अध्यक्ष एसपी शुक्ला ने ट्विटर पर लिखा, ”हमें भारतीय सेना के मानकों के अनुसार भारत में पहले ऐसे स्वदेशी वाहन के विकास और निर्माण पर गर्व है।”
 

इंतजार खत्म: Royal Enfield ने लॉन्च की दो दमदार बाइक्स, कीमत है इतनी

बता दें कि, महिंद्रा लंबे समय से भारतीय सेना के लिए स्वदेशी वाहनों का निर्माण कर रहा है। इंडियन आर्मी भी ज्यादातर भारतीय निर्माताओं पर ही निर्भर करती है, ताकि वे स्वनिर्धारित बख्तरबंद वाहनों को विकसित कर सकें जो किसी भी इलाके में आपात स्थिति से आसानी से निपट सकें। इन वाहनों को यह ध्यान में रखते हुए बनाया गया है कि वे सीमा पर या मुश्किल रास्तों पर आसानी से चलने में सक्षम हों।

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *