corona 2


संयुक्त राष्ट्रः दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के खास मौके पर महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इस दौरान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथन ने सोमवार कहा कि कोरोना वायरस से निपटने में भारत सबसे आगे रहा है.

बता दें कि, दुनियाभर में अभी तक 11 करोड़ 77 लाख 23 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित सामने आए हैं. जिसमें भारत में अभीतक एक करोड़ 12 लाख 44 हजार से ज्यादा मामले देखने को मिले हैं. वहीं भारत में अभी तक 2 करोड़ 9 लाख 89 हजार 10 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है. भारत में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी से हुई है.

भारत ने कई देशों को भेजी वैक्सीन की मदद

गोपीनाथन ने कोविड-19 संकट के दौरान इस महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन निर्माण करने और उसे कई देशों में भेजने में बहुत अहम भूमिका निभाने को लेकर भी भारत की तारीफ की. गोपीनाथन ने यह टिप्पणी डॉ हंसा मेहता व्याख्यान के दौरान की. इसका आयोजन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर किया गया था.

सीरम इंस्ट्टीयूट ऑफ इंडिया ने बनाई सबसे ज्यादा डोज

उन्होंने कहा, “ मैं यह भी जिक्र करना चाहूंगी कि टीकाकरण नीति के संबंध में भारत ने वास्तव में उल्लेखनीय कार्य किया है. जब आप देखेंगे कि दुनिया में कोरोना वैक्सीन निर्माण का केंद्र कहां है, तो यह भारत में मिलेगा.” गोपीनाथन ने सीरम इंस्ट्टीयूट ऑफ इंडिया, पुणे की तारीफ करते हुए कहा कि उसने दुनिया में कोरोना वैक्सीन की सबसे ज्यादा खुराकें बनाई और इनकी आपूर्ति कोवैक्स को की और फिर दुनियाभर के देशों को यह वितरित की गई.

दुनियाभर में 11 करोड़ से ज्यादा संक्रमित

बता दें कि दुनियाभर में अभी तक 11 करोड़ 77 लाख 23 हडार 550 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. जिसमें से अभी तक 26 लाख 11 हजार 130 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण के कारण हुई है. वहीं 9 करोड़ 33 लाख 62 हजार 684 से ज्यादा लोग इलाज के बाद ठीक भी हुए हैं. वर्तमान में 2 करोड़ 17 लाख 49 हजार 736 से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंः

दिल्ली में हो सकती है पानी की किल्लत, हरियाणा ने की आपूर्ति में कटौती

कुरैशी की नई किताब ने छेड़ी बहस, ‘मुसलमानों को खलनायक दिखाया गया’



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *