people celebrating holi 1553078578


Holi 2021: कुछ ही देर में होली के रंगों से आपका तन और मन दोनों रंगने वाले हैं। होली के दिन एक दूसरे को लगाए जाने वाले पक्के केमिकल रंगों को छुड़ाने के लिए आपको काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है। इतना ही नहीं ये रंग आपकी त्वचा पर बुरा असर भी डाल सकते हैं। व्यक्ति को रैशेज या एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है। आपको इस परेशानी से बचाने के लिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जो होली के पक्के रंगों को आसानी से छुड़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं ये टिप्स।    

होली पर रंग छुड़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स-
– होली खेलने से पहले आप अपनी बॉडी पर अच्छे से कोल्ड क्रीम लगा लें। ऐसा करने से होली के रंग साफ करने से बड़ी आसानी से निकल जाते हैं। इसके लिए आप कोल्ड क्रीम को उगंलियों की मदद से आंखों के नीचे, नाक के आस-पास और कानों पर क्रीम को अच्छे से लगाएं।
– होली पर रंग खेलने से पहले अपने बालों, चेहरे और हाथों पर सरसों का तेल अच्छे से लगा लें। यह चिपचिपा भले ही लगे लेकिन इसे लगाने से आपको फायदा होगा। सरसों का तेल लगाने से रंग आपकी त्वचा से बहुत ज़्यादा चिपकता नहीं है और अपेक्षाकृत जल्दी छूट जाता है। 

नींबू नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है।आप इसे रंग छुड़ाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको नींबू धीरे-धीरे अपनी त्वचा परप रगड़ना होगा। कुछ देर नींबू रगड़ने के बाद इसे इसी तरह 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए और फिर ढेर सारा मॉइश्चराइज़र लगाइए। मॉइश्चराइज़र की जगह क्लींज़र का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। फिर हल्के साबुन और गुनगुने पानी से नहा लीजिए। रंग आसानी से छूट जाएगा।

दही और बेसन का पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। इसे करीब आधे घंटे तक बालों में लगाने के बाद धो लें। बावजूद इसके रंग पूरी तरह नहीं निकलें तो बेसन की जगह दही में नींबू मिलाकर बालों में लगाएं। बालों से रंग जरूर छूट जाएगा।

होली के दिन कोशिश करें कि फूल स्लीव्स के कपड़े पहनें। छोटे कपड़े पहनने से रंग शरीर पर ज्यादा लगेगा।

– अगर आपको जल्दी एलर्जी हो जाती है या रंग खेलने से छोटे छोटे दाने उभर जाते हैं। ऐसे में आप रंग खेलने से पहले ताजा ऐलोवेरा जेल लगाएं।

– रंग खेलने से पहले ही कानों में रूई लगा लें। जिससे कानों के अंदर रंग न पहुंचे। रूई लगने से न तो आपके कानों के भीतर रंग पहुंचेगा और कान के ऊपर- ऊपर से ही आपको रंग छुड़ाने की जरूरत पड़ेगी। 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *