Google ने जारी की एनुअल सर्च रिपोर्ट, WFH Job और  e-courses को किया गया सबसे ज्यादा सर्च


सर्च इंजन Google ने साल 2020 के सर्च की एनुअल रिपोर्ट ‘Year in Search’ जारी कर दी है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले साल कोरोना वायरस महामारी के चलते लगाए गए लॉकडाउन के दौरान और उसके बाद भारत में सबसे ज्यादा वर्क फ्रॉम होम जॉब और ऑनलाइन कोर्स के बारे में सर्च किया गया. आइए जानते हैं इसके अलावा और क्या सबसे ज्यादा सर्च किया गया.

इतने फीसदी हुई ग्रोथ

गूगल की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 के मुकाबले साल 2020 में वर्क फ्रॉम होम जॉब की सर्च में 140 फीसदी की ग्रोथ हुआ. वहीं ऑनलाइन कोर्स के सर्च में 85 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई. इसके अलावा सर्टिफिकेट कोर्स के सर्च में 50 फीसदी ग्रोथ हुई. यहीं नहीं ऑनलाइन सामान कैसे बेचें इस सर्च में 65 फीसदी तक इलजाफा देखा गया.

इन राज्यों में सबसे ज्यादा सर्च किया गया WFH Jobs

वर्क फ्रॉम होम जॉब को सर्च करने वाले राज्यों में सबसे आगे तेलंगाना है. यहां सबसे ज्यादा इसे गूगल पर सर्च किया गया. इसके बाद कर्नाटका, आंध्र प्रदेश, पुड्डुचेरी और महाराष्ट्र में इसे सबसे ज्यादा सर्च किया गया.

सर्च के मामले में ये शहर रहे सबसे आगे

वर्क फ्रॉम होम जॉब को सर्च करने वाले अगर शहरों की बात करें तो महाराष्ट्र के मीरा भायंदर शहर में इसे सबसे ज्यादा सर्च किया गया. इसके अलावा सिकंदराबाद, ठाणे, हैदराबाद, पिंपरी चिंचवाड़, गाजियाबाद, बेंगलुरू, नवी मुंबई, विशाखापट्टनम और मैसूर में वर्क फ्रॉम होम को सबसे ज्यादा सर्च किया गया.

लॉकडाउन के चलते हुआ ज्यादा सर्च

पिछले साल मार्च में कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया था. जिसकी वजह से लाखों लोगों ने वर्क फ्रॉम होम किया. इस लॉकडाउन के चलते हजारों लोग बेरोजगार हो गए. इस वजह से वर्क फ्रॉम होम के सर्च में भारी ग्रोथ हुई.

ये भी पढ़ें

Google ये काम के ऐप्स हुए अचानक क्रैश, जानिए कैसे ठीक करें ये प्रॉब्लम

Google लाया कमाल का ऐप, बिना ब्लूटूथ और इंटरनेट के आपस में कनेक्ट होंगे डिवाइस



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *