Elon Musk भारत में लेकर आ रहे इंटरनेट सर्विस, 300 Mbps की स्पीड का किया दावा


अमेरिकी कंपनी टेस्ला के चीफ Elon Musk अब भारत में इंटरनेट सर्विस लेकर आ रहे हैं. दरअसल मस्क भारत में सैटेलाइट पर आधारित इंटरनेट सर्विस Starlink भारत लाने वाले हैं. तेज इंटरनेट के लिए कंपनी ने भारत में प्री-बुकिंग शुरू कर दी है. SpaceX द्वारा Starlink सर्विस को ऑपरेट किया जाता है. SpaceX को एलन मस्क ने सन 2002 में शुरू किया था.

इन शहरों से होगी शुरुआत

Starlink को भारत में अगले साल लॉन्च किया जा सकता है, लेकिन अभी इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि ये अगले साल कब लॉन्च किया जाएगा. हालांकि Starlink की वेबसाइट से कनेक्शन प्री-बुक किया जा सकता है. एक रिपोर्ट की मानें तो Starlink का ये फास्ट इंटरनेट कनेक्शन देश में दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बैंगलोर और कोलकाता जैसे शहरों में मिलेगा. हालांकि वेबसाइट पर अपना एड्रेस डालकर ये मालूम किया जा सकता है कि आपके क्षेत्र में स्टारलिंक का नेट है या नहीं. ये पता करने के बाद आप इंटरनेट कनेक्शन को बुक कर सकेंगे.

300 Mbps की मिलेगी स्पीड

Elon Musk के Starlink सर्विस में 50 से 150Mbps की स्पीड मिलने का दावा किया जा रहा है. साथ ही दावा ये भी है कि ये स्पीड बढ़कर 300Mbps हो जाएगी. Starlink ने भारतीय क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्शन की प्री-बुकिंग शुरू कर दी गई है. इसके लिए कंपनी शुरूआती तौर पर 99 डॉलर यानी करीब 7,300 रुपये वसूल रही है. इस कीमतमें starlink के इंस्टालेशन तक की सुविधा दी जा रही है.

पेमेंट होगा रिफंड

वहीं कीमत चुकाने के बाद आपकी लोकेशन को रिजर्व कर दिया जाएगा. यह कीमत पूरी तरह से रिफंडेबल होगी. ऐसे में अगर आप बाद में इंटरनेट कनेक्शन नहीं लेना चाहते हैं तो आपको आपकी कीमत वापस मिल जाएगी. इस नेट सर्विस के लिए आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी भुगतान कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

महंगे हो सकते हैं प्रीपेड प्लान ! अभी करा लें सालभर का रिचार्ज, जानिए बेस्ट प्लान

Xiaomi Redmi 9 Power Discount: शाओमी के इस लेटेस्ट फोन को सस्ते दाम में खरीदने का मिल रहा मौका, जानिए क्या है ऑफर



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *