pjimage 2021 03 15T075205.600


Cold-water swimming: ठंडे पानी में तैराकी करना पुराने दौर का अजीब मनोरंजन लग सकता है. आप खुले पानी में डुबकी लगानेवालों के फैसले पर सवाल उठा सकते हैं, लेकिन रिसर्च से साबित हुआ है कि वास्तव में स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए ठंडे पानी में तैराकी अच्छा विकल्प है. शोधकर्ताओं का कहना है कि ठंडे पानी में तैरने से दिमागी और शारीरिक तौर पर फायदा पहुंचता है. तैराकी की खुशियां स्पष्ट हैं लेकिन निश्चित रूप से कुछ खतरे भी हैं. आपको उन वजहों के बारे में जानना चाहिए कि क्यों आपको अपने पैर की उंगलियों को ठंडे पानी में डुबोना चाहिए.

ठंडे पानी में नहाने के फायदे

खुले पानी में तैराकी करनेवालों के साथ बात करें, ऐसे लोग ठंडे, खुले पानी, अक्सर जंगली जगहों जैसे नदी या झील में खुद को डुबोने की खुशियां बताते हुए नजर आएंगे. यहां तक कि पूल के ठंडे पानी में तैराकी से भी सर्दी के दौरान या बसंत की शुरुआत में आप फायदे हासिल कर सकते हैं. विश्व रिकॉर्ड इंग्लिश चैनल की टीम सदस्य जेन मैककोर्मिक ने कुछ वजहों को बताया है.

मेटाबोलिज्म बढ़ाता है

जब आप आउटडोर में तैरते हैं, तब आपका शरीर को कड़ी मेहनत गर्म रखने के लिए करनी पड़ती है. उसके नतीजे में आप ज्यादा कैलोरी की खपत करते हैं. जितना ज्यादा पानी ठंडा होगा, उतना ही ज्यादा सख्त आपका शरीर फैट को ऊर्जा में बदलने के लिए मेहनत करेगा. जब आपकी तैराकी कसरत के साथ जुड़ जाती है, कैलोरी की खपत स्पष्ट तौर पर बढ़ सकती है.

बेहतर रक्त प्रवाह होता है  

जब हम ठंडे पानी में कूदते हैं, तब तापमान में अधिक बदलाव हमारे दिल को अन्य अंगों तक अधिक रक्त पंप करने का इशारा देता है. नतीजे के तौर पर, रक्त प्रवाह ठीक होता है और टॉक्सिन्स ज्यादा तेजी से हमारे सिस्टम से बाहर निकल जाते हैं, जिससे स्किन साफ और चमकदार होने का रास्ता साफ होता है.

तनाव में कमी और मूड में वृद्धि

व्यापक तौर पर जाना जाता है कि कोई भी व्यायाम आपके दिमाग को फील-गुड करवाने वाला न्यूरोट्रांसमीटर यानी एंडॉर्फिन हार्मोन का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है, जो हमारे मूड को सुधारता है और तनाव, चिंता से लड़ने में मदद करता है. तैराकी की लयबद्ध गति तनाव वाले एहसास को नष्ट करने में मदद कर सकती है क्योंकि आप अपने शरीर की गति पर फोकस करते हैं. ये करीब मननशील ध्यान का एक व्यायाम है क्योंकि आप पानी के माध्यम से सरकते हैं. इसके अलावा, जब आप खुद को ठंडे पानी में उतारते हैं, तब आपको अपनी स्किन पर चुभने वाली सनसनी का एहसास होता है.

नींद बेहतर करता है

अगर आप नियमित रूप से खुले पानी में जाते हैं, तब आप पाएंगे कि आपकी नींद में सुधार हुआ है. ऐसा इसलिए क्योंकि ठंडा पानी नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता है, जो आपके शरीर को आराम और खुद से ठीक होने में मदद करता है. ये विश्राम और शांति का एहसास बढ़ाता है, जिसके नतीजे में रात की नींद बेहतर होती है.

खतरों को जानना जरूरी है

निश्चित रूप से फायदे मोहक हैं, लेकिन जरूरी है कि ठंडे पानी में तैराकी के खतरों से भी आगाह रहा जाए, खासकर खुले पानी में जैसे झील या नदी. आपको खुले पानी में तैराकी का फायदा सिर्फ उसी वक्त मिल सकता है जब आप सुरक्षित तरीके से करेंगे, ये जानकर कि आपकी सीमा और बहुत जल्दी ज्यादा दूर जाने के अंजाम क्या हैं. विशेषज्ञों ने इसके तीन खतरे प्रमुख रूप से बताए हैं. हाइपोथर्मिया, कोल्ड वाटर शॉक, चिलब्लेन्स के बारे में कूदने से पहले जरूर जानकारी होना चाहिए.

Health Tips: Apple Cider Vinegar के सेवन का सही समय क्या है, जानिए

Health Tips: Kareena Kapoor Khan वजन कम करने के लिए खाती हैं ये चीजें!

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *