best electric bikes in india 1616342723


Best Electric Bikes: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। फ्यूल प्राइसेस पर निर्भरता कम करने के लिए सरकार भी इस दिशा में लगातार प्रयासरत हैं। हालांकि अब तक इस सेग्मेंट में स्कूटरों की ही भरमार थी, लेकिन बीते एक साल में बाजार में एक से बढ़कर एक शानदार इलेक्ट्रिक बाइक्स ने भी एंट्री की है, जो कि अपने शानदार ड्राइविंग रेंज और बेहतर परफॉर्मेंस के चलते खासी मशहूर हैं। 

यूं तो भारतीय दोपहिया बाजार में कई दिग्गज प्लेयर हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक बाइक सेग्मेंट सबसे ज्यादा स्टार्टअप कंपनियों ने अपनी उपस्थिती दर्ज कराई है। आज हम आपको अपने इस लेख में देश के टॉप 5 उन बेस्ट इलेक्ट्रिक बाइक्स के बारे में बताएंगे जो कि मौजूदा समय में फ्यूल प्राइस की टेंशन को कम करने बेशक मदद करेंगे। तो आइये जानते हैं इन बाइक्स के बारे में – 

1)- Kabira KM400: गोवा बेस्ट स्टार्टअप Kabira Mobility ने हाल ही में बाजार में अपनी दो इलेक्ट्रिक बाइक्स को लॉन्च किया है। दावा किया जा रहा है कि ये इस समय भारतीय बाजार में मौजूद सबसे फास्टेस्ट इलेक्ट्रिक बाइक है। कंपनी ने इसमें 4.4kWh की क्षमता का बैटरी पैक और 8kW का इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया है। इसमें दो ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं, इको मोड में ये बाइक 150 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देती है वहीं स्पोर्ट मोड में 90 किलोमीटर तक चलने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रतिघंटा है और ये बाइक महज 3.3 सेकेंड में ही 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ती है। 

कीमत: 1,36,990 रुपये (एक्स-शोरूम, गोवा)
ड्राइविंग रेंज: 150 किलोमीटर

2)- KM3000: कंपनी ने इस बाइक में 4kWh की क्षमता का बैटरी पैक और 6kWh की क्षमता का BLDC इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया है। हालांकि इसकी ड्राइविंग रेंज थोड़ी कम है, कंपनी का दावा है कि ये बाइक इको मोड में 120 किलोमीटर और स्पोर्ट मोड में 60 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। ये बाइक भी महज 3.3 सेकेंड में ही 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ती है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 6 घंटे 30 मिनट का समय लगता है हालांकि ये बाइक महज 50 मिनट में ही तकरीबन 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। फिलहाल ये दोनों बाइक्स देश के महज 9 शहरों में ही बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, जिसमें दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, पुणे, हैदराबाद, बेंग्लुरू, चेन्नई, गोवा और धारवाड़ शामिल हैं।

कीमत: 1,26,990 रुपये (एक्स-शोरूम, गोवा)
ड्राइविंग रेंज: 120 किलोमीटर

joy monster electric bike

3)- Joy Monster: गुजरात बेस्ड स्टार्टअप जॉय ई-बाइक की ये स्पोर्ट लुकिंग बाइक मॉन्सटर भी आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। कंपनी ने इस बाइक को Honda Grom 125 से प्रेरित होकर बनाया है। इसमें कंपनी ने 250W की क्षमता का BLDC इलेक्ट्रिक मोटर और 72 V, 39 AH के लिथियम बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। ये बाइक अधिकतम 25 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है और इसको चलाने का खर्च महज 25 प्रति किलोमीटर है। इसे फुल चार्ज होने में तकरीबन 5 से 5.30 मिनट का समय लगता है। 

कीमत: 98,999 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
ड्राइविंग रेंज: 100 किलोमीटर 

ultraviolette f77

4)- Ultraviolette F77: बेंगलुरु बेस्ट स्टार्टअप अल्ट्रावॉयलेट ने पिछले साल नवंबर महीने में अपनी पहली बाइक को लॉन्च किया था। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी ये बाइक कुल तीन रंगों के साथ बाजार में उपलब्ध है। जिसमें लाइटिंग, शैडो और लेजर शामिल है। इस बाइक की बुकिंग शुरू हो चुकी है। इसमें कंपनी ने  25kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर और 4.2kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया है। इसमें तीन रिमूवेबल बैटरी पैक्स दिए हैं, ये बाइक 130 किलोमीटर से लेकर 150 किलोमीटर तक ड्राइविंग रेंज देती है। 158 किलोग्राम की इस स्पोर्ट बाइक में अपसाइड डाउन फॉर्क सस्पेंशन और दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं। कंपनी का दावा है कि ये बाइक महज 2.9 सेकेंड में ही 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। 

कीमत: 3.0 लाख रुपये से 3.2 लाख रुपये (ऑनरोड)
ड्राइविंग रेंज: 150 किलोमीटर

revolt rv400

5)- Revolt RV400: रिवोल्ट मोटर्स ने साल 2019 में घरेलू बाजार में अपनी इस बाइक को लॉन्च किया था। ये बाइक वन टाइम पेमेंट के साथ ही सब्सक्रिप्शन प्लान के तहत भी बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस बाइक में कंपनी ने 5kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर और 3.24kWh का स्वैपेबल बैटरी पैक दिया गया है। इस बाइक के साथ कंपनी 8 साल या 1.5 लाख किलोमीटर तक की वारंटी दे रही है। ये बाइक सिंगल चार्ज में 156 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है, इस बाइक की बैटरी का फुल चार्ज होने में 4.5 से 5 घंटे तक का समय लगता है। सब्सक्रिप्शन प्लान के तहत ये बाइक 6,075 रुपये और 4,399 रुपये प्रति महीने के मासिक किश्त पर भी उपलब्ध है। इसका टेन्योर क्रमश: 24 और 36 महीने है। 

कीमत: 1.19 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)
ड्राइविंग रेंज: 156 किलोमीटर
 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *