egg benefits 1615631354


अंडों का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, चाहे आपके शारीरिक स्वास्थ्य की बात हो या आपके त्वचा और बालों के स्वास्थ्य की, अंडे आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। आप उन्हें उबालकर खाएं या उनका ऑमलेट बनाएं, अंडे नाश्ते का एक स्वस्थ विकल्प हैं। हालांकि कुछ लोगों का मानना ​​है कि अंडे की जर्दी में उच्च कोलेस्ट्रॉल की मात्रा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि मोडरेशन इसकी कुंजी है।

सीमित मात्रा की बात करें तो हम यहां आपको रोजाना दो पूरे अंडे खाने के 8 स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं। क्या आप इसके लिए उत्सुक हैं? चलिए तो फिर शुरू करते हैं।

 

अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल कैसे प्रभावित हो सकता है

 

एक अंडे में लगभग 186 मिलीग्राम (मिलीग्राम) डाइट्री कोलेस्ट्रॉल होता है। हालांकि, अमेरिकी कृषि विभाग द्वारा आहार संबंधी दिशानिर्देशों के अनुसार, अंडे लगभग 70 प्रतिशत लोगों में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाते। शेष 30 प्रतिशत लोग, जो हाइपर रिस्पॉन्डर्स हैं, अंडे का सेवन करके अपने कुल और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) में मध्यम वृद्धि का अनुभव कर सकते हैं।

एक और अच्छी बात यह है कि अंडे खाने से हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एचडीएल), अच्छा कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ जाता है। एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के पर्याप्त स्तर वाले लोगों में हृदय रोग और अन्य हृदय रोगों का जोखिम कम होता है। एक अध्ययन के अनुसार, छह सप्ताह तक प्रतिदिन दो अंडे खाने से एचडीएल में 10 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है।

 

यह भी पढें: गर्मियों में आपके शरीर को भीतर से ठंडक पहुंचाएंगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्स और रेसिपीज, जानिए कैसे करना है सेवन

 

अब जानिए रोजाना अंडे खाने के 8 स्वास्थ्य लाभ

 

त्वचा, बाल और नाखून

अंडे बी विटामिन, विटामिन बी 12, बी 5, बायोटिन, राइबोफ्लेविन, थियामिन और सेलेनियम से भरपूर होते हैं। ये सभी विटामिन आपके बालों, त्वचा और नाखूनों को बनाए रखने के लिए बहुत अच्छे हैं। वे हमारी कोशिकाओं को पोषण देते हैं, त्वचा की लोच को बढ़ावा देते हैं और फ्री रेडिकल्स से होने वाले क्षति का प्रतिकार करते हैं।

 

आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है

अंडे (2 अंडों) की एक सर्विंग में सेलेनियम की दैनिक आवश्यकता का 59 प्रतिशत, विटामिन ए की दैनिक आवश्यकता का 32 प्रतिशत और आयरन की दैनिक आवश्यकता का 14 प्रतिशत है। संयोजन में इन सभी पोषक तत्वों को अच्छी तरह से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। अंडे सर्दी और फ्लू को दूर करने के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक के रूप में कार्य करते हैं।

 

दृष्टि में सुधार करता है

अंडों में पाए जाने वाले दो एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी आंख के मैक्युलर क्षेत्र में पाए जाते हैं। अध्ययनों में पाया गया है कि ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन और ओमेगा 3, जो अंडों में भी पाए जाते हैं। ये आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में आवश्यक भूमिका निभाते हैं। दो एंटीऑक्सीडेंट रेटिना डिजनेरेशन के खिलाफ रक्षा करके लंबी अवधि में आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

 

याददाश्त में सुधार करता है

अंडों में मौजूद कोलीन (Choline), वसा को मेटाबॉलाइज करने में मदद करता है, स्वस्थ कोशिका झिल्ली को बनाए रखता है और मस्तिष्क के कार्य और स्मृति में सुधार करता है। आमतौर पर खाए जाने वाले अन्य खाद्य पदार्थों में कोलीन मिलना मुश्किल है।

memory loss

 

गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा है

कॉर्नेल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान कोलीन का उचित सेवन शिशुओं में मस्तिष्क के कार्य और प्रतिक्रिया की गति में सुधार कर सकता है।

 

आपको विटामिन डी प्रदान करता है

भारत में अधिकांश लोगों में विटामिन डी की कमी पाई जाती है। अंडे में मौजूद विटामिन डी भी शरीर में कैल्शियम के बेहतर अवशोषण में मदद करता है, जो हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखता है।

 

आपको मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करता है

एक अंडे में 4 ग्राम प्रोटीन है, जो इसे एक बेहतरीन पोस्ट-वर्कआउट स्नैक बनाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पूरा अंडा खाने से, अंडे का सिर्फ सफेद भाग खाने की तुलना में आपको मांसपेशियां प्राप्त करने और हड्डियों को मजबूत करने में अधिक मदद मिलती है।

 

लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है

अंडे में बहुत अधिक फोलेट होता है। वास्तव में, दो अंडे फोलेट की दैनिक आवश्यकता का लगभग आधा प्रदान करते हैं। फोलेट बी विटामिन का प्रकार है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। गर्भावस्था के दौरान इस पोषक तत्व का सेवन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भ्रूण के विकास और वृद्धि के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है।

यह भी पढें: विशेषज्ञों के सुझाए ये 5 फूड्स दिला सकते हैं मुंहासों से नेचुरली छुटकारा, जानिए ये कैसे काम करते हैं 

 

 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *