spices to lose weight 1616154086


हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका हमारे स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है। चाहे फिर वह शारीरिक स्वास्थ्य की बात हो, या अपने शरीर को फिट और आकर्षक बनाने की। इसमें कोई संदेह नहीं कि आपके खाने की प्लेट में जो कुछ भी मौजूद होता है वह वजन घटाने या बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

खासतौर से जब बात वजन घटाने की हो, तो जितना महत्व फल और सब्जियों का है, उतना ही महत्व मसालों का भी है। वास्तव में कुछ मसाले वजन घटाने में बेहद मददगार साबित हो सकते हैं।

विभिन्न शोधों में कई जड़ी-बूटियों और मसालों को क्रेविंग्स से लड़ने, वसा जलाने और वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है।

यहां हम आपको 5 ऐसे अद्भुत मसालों के बारे में बता रहे हैं, जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. मेथी (Fenugreek)

यह एक आम घरेलू मसाला है, जो ट्राइगोनेला फेनम-ग्रेकेम से प्राप्त होता है, जो कि फलियों के परिवार (legume family) से संबंधित पौधा है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि मेथी भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है और वजन घटाने का समर्थन करने के लिए भोजन के सेवन को कम करने में भी मदद कर सकती है।

 

यह भी पढें: हर रोज बस 30 मिनट की मॉर्निंग वॉक आपकी सेहत को दे सकती है ये 6 स्वास्थ्य लाभ

 

एक अन्य अध्ययन में पाया गया है कि मेथी के बीज के अर्क को लेने से एक प्लेसबो की तुलना में दैनिक वसा की मात्रा 17% कम हो गई। इसके परिणामस्वरूप दिन के दौरान कैलोरी की कम संख्या हुई।
 

2. लाल मिर्च (Cayenne pepper)

यह एक प्रकार की तीखी मिर्च है, जिसका उपयोग कई व्यंजनों में मसालेदार स्वाद लाने के लिए किया जाता है। इसमें कैप्सेसिन यौगिक होता है, जो लाल मिर्च को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। कुछ शोधों से पता चलता है कि कैप्साइसिन चयापचय को थोड़ा बढ़ा सकता है, जो कि आपकी दिन भर में जलने वाली कैलोरी की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। 

इसके अलावा वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए कैप्सेसिन भूख को भी कम कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि कैप्साइसिन कैप्सूल लेने से परिपूर्णता का स्तर बढ़ गया और कुल कैलोरी की मात्रा कम हो गई।

3. अदरक (Ginger)

यह फूल वाले अदरक के पौधे, ज़िंगबेर ऑफिसिनले के प्रकंद से बनता है। अक्सर लोक चिकित्सा में कई प्रकार की बीमारियों के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में अदरक का उपयोग किया जाता है। कुछ शोध बताते हैं कि अदरक वजन घटाने में भी मदद कर सकता है।

14 मानव अध्ययनों की एक समीक्षा से पता चला है कि अदरक के साथ सप्लीमेंटिंग करने से शरीर के वजन और पेट की चर्बी दोनों में कमी आई है।
 

ginger for weight loss

4. ओरिगैनो (Oregano)

ओरिगैनो एक बारहमासी जड़ी बूटी है जो टकसाल, तुलसी, अजवायन, दौनी और ऋषि के रूप में एक ही पौधे के परिवार से संबंधित है। इसमें कारवाक्रोल (carvacrol) शामिल है। एक शक्तिशाली यौगिक जो वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

एक उच्च वसा वाले आहार पर चूहों में एक अध्ययन जिसमें या तो कारवाक्रोल शामिल थे या नहीं पाया गया कि जो लोग कार्वाक्रोल प्राप्त करते थे, उन्होंने नियंत्रण समूह की तुलना में शरीर के वजन और शरीर की वसा में काफी कम वृद्धि की। चूहों पर किए गए अध्ययन में पाया गया है कि जिन चूहों को कार्वाक्रोल युक्त आहार दिया गया, उन्हें नियंत्रण समूह की तुलना में शरीर के वजन और शरीर की वसा में काफी कम वृद्धि की।

5. काली मिर्च (Black pepper) 

यह एक और उपयोगी घरेलू मसाला है, जो भारत के मूल निवासी फूल मुरली की फलियों से लिया जाता है। इसमें एक शक्तिशाली यौगिक होता है, जिसे पिपेरिन कहा जाता है। जो इसके तीखे स्वाद और संभावित वजन घटाने दोनों प्रभावों की आपूर्ति करता है।

एक अध्ययन में पाया गया कि पिपेरिन के साथ सप्लीमेंटिंग करने से उच्च वसा वाले आहार पर चूहों के शरीर के वजन को कम करने में मदद मिली, यहां तक ​​कि भोजन के सेवन में कोई बदलाव किए बिना।

यह भी पढें: रीढ़ और जोड़ों के दर्द से परेशान हैं, तो एक्‍सपर्ट के सुझाए ये 6 व्यायाम दे सकते हैं आपको राहत

 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *