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Most Common Weight Loss Mistakes: खान-पान पर ध्यान देने और घंटों जिम में पसीना बहाने के बावजूद भी अगर आप अपनी निकली हुई तोंद से छुटकारा नहीं पा पा रहे हैं तो अपने दिन भर के रूटीन को एक बार जरूर चेक करें। कहीं आपकी परेशानी की वजह सुबह अनजाने में की गई कुछ कॉमन गलतियां तो नहीं? जी हां कई बार सुबह की कुछ गलत आदतों की वजह से व्यक्ति का एक्सरसाइज करने के बाद भी वजन कम नहीं होता है। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं वो गलतियां।    

सुबह उठते ही पानी न पीना-
सुबह उठते ही एक गिलास पानी पीने की आदत व्यक्ति के मेटाबॉलिज्म पर गहरा असर डाल सकती है। दिन की हेल्दी शुरुआत हमेशा सुबह गर्म पानी के साथ करें। सुबह 1 से 2 गिलास गर्म पानी पीने से व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म अच्छा बना रहता है। इसके लिए आप चाहे तो गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस भी मिला सकते हैं। खाली पेट सुबह नींबू पानी पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।  

धूप में नहीं बैठने की आदत-
सुबह की धूप में कुछ वक्त गुजारने से न सिर्फ व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म अच्छा बना रहता बल्कि वजन कम करने में भी मदद मिलती है। विटामिन डी की कमी से हड्डियों में दर्द और कई तरह की परेशानियां होने लगी हैं। एक स्टडी में पाया गया है कि जिन लोगों में विटामिन डी की कमी पाई जाती है उनका बैली फैट और कमर चौड़ी होती है। जर्नल ऑफ क्लीनिकल एंडोक्रीनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में छपे एक अध्ययन में बताया गया है कि जिन महिलाओं में विटामिन डी कमी होती है वो ज्यादा मोटी होती हैं।

ज्यादा शक्कर वाली चाय –
सुबह उठते ही ज्यादा शक्कर वाली चाय या कॉफी पीने से व्यक्ति का हाजमा खराब हो सकता है। इतना ही नहीं आपकी यह आदत आपके वजन कम करने की कोशिश को भी खराब कर देगी। चाय में शक्कर का अधिक इस्तेमाल न सिर्फ वजन बढ़ाता है, बल्कि डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए जहर से कम भी नहीं होता है।

ब्रेकफास्ट न करना-
कई बार लोग वजन कम करने के चक्कर में ब्रेकफास्ट करना छोड़ देते हैं लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए ठीक नहीं है। याद रखें,  दिन का पहला खाना आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा रोजाना एक ही तरह का नाश्ता करने से भी व्यक्ति का वजन बढ़ सकता है। उदाहरण के लिए, अगर आप नाश्ते में केवल फल खाते हैं और प्रोटीन और फाइबर अपने ब्रेकफास्ट में शामिल नहीं करते तो यह आपके वजन पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है। यही वजह है कि वजन कम करने के लिए एक्सपर्ट्स भी हमेशा ऐसा ब्रेकफास्ट करने की सलाह देते हैं जिसमें फाइबर, प्रोटीन और फैट संतुलित मात्रा में हो।

अच्छी नींद न लेना-
आपको शायद यह पता हो कि नींद की कमी के कारण दिमाग खाने के बारे में ज्‍यादा सोचता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को फूड क्रेविंग कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है और वह कैलोरी का अधिक सेवन करने लगता है। जिसकी वजह से व्यक्ति का वजन बढ़ जाता है। अच्छी नींद के लिए रोजाना सोने से पहले और उठने के बाद अपना बिस्तर साफ करें।  एक शोध में पाया गया है कि जो लोग अपना बिस्तर नियमित रुप से तय करते हैं उन्हें उन लोगों की तुलना में ज्यादा अच्छी नींद आती है जो ऐसा नहीं करते हैं। 

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By admin

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