chiku or sapodila for weight loss 1617006590


हेल्‍दी डाइट और वर्कआउट वेट लॉस का अचूक फॉर्मूला है। डाइट में भी कुछ खास  फल और सब्जियां ऐसे होते हैं, जो आपकी वेट लॉस यात्रा की गति बढ़ा देते हैं। ऐसा ही एक फल है चीकू। अपने अनोखे रंग और महक के कारण हालांकि बहुत कम लोग इसे पसंद करते हैं। पर जब आप इसके गुणों के बारे में जानेंगी, तो जरूर इसे अपने आहार में शामिल करेंगी। 

एक नये शोध के मुताबिक एक आश्चर्यजनक तथ्य सामने आया है कि विश्व की 76 प्रतिशत आबादी यानी करीब 5.5 अरब लोग मोटापे के शिकार हैं। शोधकर्ताओं ने आगाह किया है कि यह धीरे-धीरे विकराल रुप लेता जा रहा है।

लेकिन अच्छी खबर यह है कि हमारे आस पास कई ऐसे फूड्स मौजूद हैं, जो मोटापे से राहत पाने और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। उन्हीं में से एक फूड है चीकू या सापोडिला (sapodilla)।

वैसे तो चीकू के स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं, लेकिन इसका एक लाभ यह भी है कि यह आपको वजन कम करने में मदद करता है। सोच रही हैं कैसे? चलिए हम आपको बताते हैं।

यहां जानिए चीकू वजन कम करने के लिए कैसे फायदेमंद है

मोटे और अधिक वजन होने के कारण विभिन्न बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। शरीर के सामान्य वजन को बनाए रखने से मोटापे से जुड़ी कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। इसलिए, अधिक वजन वाले या मोटे व्यक्तियों को उचित आहार और व्यायाम की मदद से अपना वजन कम करना चाहिए।

यह भी पढें: राकुल प्रीत सिंह के किकबॉक्सिंग मूव्स आपको हैरान कर देंगे, देखिए इस रॉकिंग दीवा का कमाल

लेप्टिन (leptin) एक सैच्युएटी हॉर्मोन (satiety hormone) है, जो खाने को रोकने के लिए मस्तिष्क को संकेत भेजता है, दूसरे शब्दों में यह मस्तिष्क को तृप्ति का संकेत देता है।

शोध में पाया गया है कि जो व्यक्ति अधिक वजन वाले या मोटे होते हैं, उनमें रक्त में लेप्टिन का उच्च स्तर होता है, अर्थात वे लेप्टिन प्रतिरोधी होते हैं। जिससे वे औरों के मुकाबले ज्‍यादा खाना खाते हैं।
 

क्‍या कहता है शोध 

शोध में पाया गया है कि चीकू (sapodilla) का सेवन लेप्टिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, चीकू वसा कोशिकाओं (Fat cells) में ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) के भंडारण को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, क्योंकि इस फल में उच्च मात्रा में डाइट्री फाइबर होते हैं। यह तृप्ति (परिपूर्णता की भावना) प्रदान करता है। इस प्रकार, वजन घटाने के लिए चीकू (sapodilla) फल को कैलोरी प्रतिबंधित आहार के हिस्से के रूप में शामिल किया जा सकता है।

चीकू वजन कम करने में कैसे मददगार है

इस अनोखे फल का हमारे शरीर के वजन पर कोई सीधा प्रभाव नहीं पड़ता, लेकिन यह अप्रत्यक्ष रूप से हमें बहुत अधिक वसा जलाने में मदद कर सकता है। वजन घटाने में सहायता करने के लिए इस फल के काम करने के तीन मुख्य तरीके हैं:

स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है

चीकू पाचन की प्राकृतिक प्रक्रिया को बढ़ाकर और विभिन्न जठरांत्र संबंधी मुद्दों को कम करके हमारे चयापचय में काफी सुधार करता है। जो कि वजन घटाने को बढ़ावा देने और मोटापे को कम करने के लिए आवश्यक है।

मल त्याग में सहायता करता है

चीकू डाइट्री फाइबर में बहुत अधिक है, जो इसे एक अद्भुत रेचक बनाता है। यह जठरांत्र संबंधी मार्ग के माध्यम से मल त्याग में सहायता करता है, जिससे पाचन बेहतर होता है, पेट की गैस कम होती है, और कब्ज का इलाज होता है। ये सभी कारक तेजी से और प्रभावी तरीके से वजन कम करने में मदद करते हैं।

शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है

चीकू एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी से भरा हुआ है, जो इसमें डिटॉक्सिफाइंग गुणों को जोड़ता है। यह फल हमारे शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है, जो हमारे वजन घटाने की यात्रा की प्रगति को सुचारू करता है।

यह भी पढें: स्वस्थ रहने के लिए जरूरी नहीं है दस हजार कदम पैदल चलना, जानिए क्‍या कहता है यह नया वैज्ञानिक अध्ययन

 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *