Tanzania Ex President


तंजानिया में दिवंगत राष्ट्रपति जॉन मागुफुली के पार्थिव शरीर के दर्शन के दौरान भगदड़ होने से 45 लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी. यह घटना पिछले सप्ताह हुई थी. भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान और अपनी नेतृत्व शैली को लेकर मागुफुली लोगों के एक तबके के बीच काफी लोकप्रिय थे. हालांकि, विपक्षी नेताओं ने उनकी नीतियों और कोरोना वायरस महामारी को लेकर उनके रुख की आलोचना की थी.

उनका पार्थिव शरीर दार एस सलाम में एक स्टेडियम में रखा गया था. शहर के पुलिस प्रमुख लजारो मम्बोसा ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति के पार्थिव शरीर को देखने के लिए कुछ लोग एक दीवार पर चढ़ गए जो ढह गए. इससे वहां भगदड़ मच गई और इसमें लोगों की मौत हो गई.

सरकार के अनुसार हृदय संबंधी जटिलताओं के कारण मागुफुली का निधन हो गया. हालांकि विपक्षी नेताओं का कहना है कि कोरोना वायरस से संक्रमण को लेकर पैदा हुई जटिलताओं के कारण उनकी मृत्यु हुई.

ऐसा मिला था ‘बुल्डोजर’ नाम

2010 में तंजानिया में परिवहन मंत्री के रूप में दोबारा नियुक्त होने पर जॉन मगुफुली काफी लोकप्रिय हुए. भ्रष्टाचार के खिलाफ उनकी लड़ाई की वजह से उनको ‘बुल्डोजर’ के नाम से भी लोग जानने लगे थे. जॉन मगुफुली का ‘बुल्डोजर’ नाम काफी लोकप्रिय भी हुआ. जॉन मगुफुली 2015 में राष्ट्रपति के रूप में पहली बार नियुक्त हुए थे, इसके बाद 2020 में उन्हें दोबारा चुना गया था.

ये भी पढ़ें: सामिया सुलुहू हसन बनीं तंजानिया की पहली महिला राष्ट्रपति



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *