dr vivek murthy


भारत को अमेरिकी डॉक्टर विवेक मूर्ति पर गर्व महसूस हो रहा है क्योंकि भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टर विवेक मूर्ति को राष्ट्रपति जो बाइडन के सर्जन जनरल के रूप में नियुक्त किया गया है. अमेरिकी सीनेट ने 57-43 वोटों के अंतर से उनकी नियुक्ति पर मुहर लगाई है. जिसके बाद से अमेरिका और भारत में खुशी की लहर बनी हुई है. वहीं अमेरिकी प्रशासन के मुताबिक डॉक्टर विवेक मूर्ति को कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ने में सहायक टॉप सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों में से एक माना जाता है. वैसे इससे पहले भी डॉक्टर विवेक मूर्ति ओबामा प्रशासन के तहत सर्जन जनरल के रूप में नियुक्त किए जा चुके हैं लेकिन ट्रंप की सरकार आने पर इनको बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था.

ओबामा प्रशासन के दौरान डॉ विवेक की नियुक्ति

डॉ विवेक मूर्ति ने साल 2014 में ओबामा प्रशासन के तहत सर्जन जनरल के रूप में कार्यभार संभाला था लेकिन साल 2017 में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने इनको सर्जन जनरल के पद से हटा दिया था पर अब एक बार फिर से अपने सर्जन जनरल के रूप में चुने जाने पर डॉ विवेक ने आभार जताया है.

डॉ विवेक ने किया ट्वीट

डॉ विवेक ने अपने सर्जन जनरल चुने जाने की खुशी को जगजाहिर करते हुए ट्वीट किया. ट्वीट में उन्होंने लिखा ‘हमारे देश को अच्छा करने और हमारे बच्चों के लिए भविष्य बनाने में मदद करने के लिए मैं आपके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं’. साथ ही कहा कि एक बार फिर से सेवा करने के लिए और इस पद पर चुने जाने के लिए गहरा आभारी हूं. साथ ही कहा कि अमेरिका ने पिछले साल कोरोना वायरस के चलते बड़ी कठिनाइयों का सामना किया है.

 

इसे भी पढ़ें

शहीदी दिवस के मौके पर पाकिस्तान में आयोजित हुए कार्यक्रम, लाहौर में याद किए गए भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव

बांग्लादेश की PM शेख हसीना की हत्या का प्रयास, 14 आतंकियों को मिली मौत की सजा





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *