home



जनवरी-मार्च के दौरान देश के सात शहरों में मकानों की बिक्री में इजाफा दर्ज हो सकता है. जनवरी-मार्च 2020 की तुलना में जनवरी-मार्च 2021 में देश के सात शहरों में मकानों की बिक्री में 29 फीसदी की बढ़ोतरी का आकलन Anarock की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जनवरी और मार्च, 2021 के बीच देश के प्रमुख सात शहरों में मकानों की बिक्री में खासी बढ़ोतरी को देखने को मिल सकती है. इस दौरान यहां रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी की बिक्री 29 फीसदी बढ़ सकती  है

मकानों की बिक्री में 29 फीसदी का इजाफा

इस रिपोर्ट के मुताबिक अकेले इस दौरान सात शहरों में 58,290 मकान बिके. जबकि वित्त वर्ष 2020 की पहली तिमाही 45,200 यूनिटों की बिक्री हुई थी. इनमें से अकेले 53 फीसदी हिस्सेदारी मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन और पुणे की है. यानी कुल बिके मकानों की बड़ी हिस्सेदारी इस रीजन से आई है. उम्मीद है कि कोरोना का संक्रमण काबू में आने और टीकाकरण का काम जोर पकड़ने के साथ ही मकानों की बिक्री में और तेजी आएगी.

मकानों की बिक्री बढ़ने की वजह

हाल में कुछ राज्य सरकारों, डेवलपरों और बैंकों की मिली-जुली कोशिश की वजह से मकानों की बिक्री में इजाफा दिखा और रियल एस्टेट सेक्टर में मांग बढ़ी है. महाराष्ट्र समेत कुछ राज्यों में स्टैम्प ड्यूटी घटी है.इससे मकान सस्ते हुए हैं. वहीं लगभग सभी बैंकों ने होम लोन की ब्याज दरें घटा दी हैं. ज्यादातर बैंकों की होम लोन दरें छह से सात फीसदी के बीच है. इसके अलावा डेवलपर की ओर से आकर्षक ऑफर और डिस्काउंट का मकानों की बिक्री पर अच्छा असर पड़ा है. सरकार की से पहले मकान खरीदने लिए लिए जाने वाले लोन की अदायगी में छूट दिए जाने का भी फायदा रियल एस्टेट सेक्टर को हुआ है. इसने भी मकानों की बिक्री में इजाफा किया है.

PMC Bank के डिपॉजिटरों को पैसा मिलने में होगी अभी और देरी, RBI ने 30 जून तक बढ़ाया बैन

New PF Rules: टैक्स रहित कंट्रीब्यूशन ढाई से पांच लाख रुपये करने पर होगा फायदा ? यहां समझिये पूरा हिसाब-किताब



Car Home Loan EMI:
Car Loan EMI Calculator

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *