train cancelled 31st march reality 1615815931


जब से सोशल मीडिया का प्रसार बढ़ा है, तब से रोजाना कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। कभी कोई वीडियो तो कभी कोई ऐसी जानकारी वायरल हो जाती है, जिसे पढ़कर लोग घबरा जाते हैं। ऐसी ही एक खबर इन दिनों वायरल हो रही है। वायरल हो रही इस खबर में दावा किया जा रहा है कि 31 मार्च तक के लिए भारतीय रेलवे ने ट्रेनों को रद्द कर दिया है। वॉट्सऐप, मैसेजेस समेत अन्य मैसेंजरों पर इस जानकारी के सामने आते ही लोग अपने करीबियों को फोन करने लगे हैं और उनसे मामले की सच्चाई जानने की कोशिश करने लगे।

 लोग जानना चाहते हैं कि क्या सच में ट्रेनों को 31 मार्च तक के लिए रद्द कर दिया गया है? लोग इस वजह से भी ज्यादा डर गए हैं, क्योंकि पिछले तकरीबन एक साल कोरोना वायरस की वजह से ट्रेनों का संचालन बंद है। कुछ ही ट्रेनों को चलाया जा रहा है, जबकि कोरोनाकाल से पहले जिस तरह से ट्रेनें चलती थीं, उस हिसाब से कब से चलेंगी, यह नहीं पता चल सका है। लोगों को इसके चलते यात्राओं को करने में भी दिक्कतें हो रही हैं। ऐसे में वायरल हो रही इस जानकारी ने लोगों के लिए नया सिर-दर्द पैदा कर दिया है।

क्या सचमुच 31 मार्च तक के लिए बंद हो गईं ट्रेनें?
भारतीय रेलवे ने 31 मार्च 2021 तक ट्रेनों को बंद किए जाने का कोई फैसला नहीं लिया है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दावे को गलत पाया गया है। दरअसल, यह खबर अभी की नहीं है, बल्कि पुरानी खबर है। फैक्ट चेक करने वाली वेबसाइट पीआईबी ने ट्वीट करके खबर को फेक बताया है। पीबीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट किया, ”यह खबर पुरानी है। रेल मंत्रालय ने 31 मार्च, 2021 तक ट्रेन रद्द करने का यह फैसला नहीं लिया है। इस पुरानी खबर को गलत संदर्भ में साझा किया जा रहा है।” जो सोशल मीडिया पर फोटोज और वीडियोज वायरल हो रहे हैं, उसमें कुछ में एक न्यूज चैनल की तस्वीर है, जिस पर ब्रेकिंग न्यूज में लिखा है कि 31 मार्च तक ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। हालांकि, जैसा कि पहले बताया गया है यह खबर फेक है।





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *