pjimage 2021 03 04T145728.192


दोपहर की थोड़ी देर की नींद को खराब समझा जाता है. कुछ लोग उसे सुस्ती, कम ऊर्जा, या यहां तक कि बीमारी की निशाने के तौर पर देखते हैं. लेकिन, एक नए रिसर्च से पता चला है कि दोपहर की झपकी आपको दिमागी रूप से ज्यादा तेज बना सकती है अगर आप 60 साल से ज्यादा के हैं. शोधकर्ताओं के मुताबिक, दिमागी परीक्षण में दोपहर की नींद लेनेवाले ज्यादा उम्र के व्यस्कों ने नींद नहीं लेनेवालों के मुकाबले ज्यादा नंबर हासिल किया. दिमाग के लिए झपकी के फायदेमंद होने पर जेनेरल साइकेट्री में रिपोर्ट प्रकाशित हुई है.

दोपहर की झपकी से क्या दिमाग होता है ज्यादा तेज?

शोधकर्ताओं का कहना है कि चीन के बड़े शहरों में 60 साल से ऊपर के रहनेवाले 2 हजार 214 लोगों के दोनों शारीरिक और दिमागी स्वास्थ्य का मुआयना किया गया. उनमें से 1 हजार 534 लोगों ने दोपहर की नींद को नियमित लिया जबकि 689 लोगों ने नहीं लिया. अवलोकनात्मक रिसर्च से पता चला कि झपकी लेनेवालों ने मानक डिमेंशिया स्क्रीनिंग टेस्ट में ‘उल्लेखनीय रूप से ज्यादा स्कोर’ हासिल किया.

शंघाई मेंटल हेल्थ सेंटर से जुड़े शोधकर्ता डॉक्टर लिन सन कहते हैं दोपहर की नींद लेनेवालों ने खास तौर से बाद की तीन श्रेणियों में अच्छा प्रदर्शन किया. जेवो हेल्थ के डायरेक्टर डेविना रामकिशोन ने हेल्थलाइन को बताया, “नींद का सीखने की हमारी क्षमता से बहुत कुछ लेना देना है. दोपहर की झपकी सूचना के बोझ से आपके दिमाग की रिकवरी में मदद करती है.

शोधकर्ताओं ने रिसर्च के हवाले से निकाला नतीजा

नींद लेते वक्त, आपके दिमाग की कोशिकाएं अनावश्यक सूचना को आपके दिमाग के अस्थायी भंडारण क्षेत्रों से साफ करती हैं, जिससे नई सूचना ग्रहण के उसे फिर से तैयार कर सके.” दोपहर की झपकी को कम से कम लगातार पांच की नींद लेने को परिभाषित किया गया था, लेकिन लंच के बाद 2 घंटे से ज्यादा नहीं. हालांकि, रिसर्च का एक कमजोर पक्ष भी गौर करनेवाला रहा.

शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों से ये नहीं पूछा कि उन्होंने कितनी देर तक झपकी ली या दिन के किस खास समय सोए. शोधकर्ताओं का कहना है कि एक आदर्श स्वस्थ झपकी दोपहर में 1 बजे से 3 बजे के बीच ली जानी चाहिए और 10 से मिनट तक रहनी चाहिए. उन्होंने नतीजा निकाला कि झपकी अच्छे मूड, ऊर्जा और उत्पादकता के लिए शानदार है, जबकि बेचैनी के अलावा शारीरिक और मानसिक तनाव घटाता है.

बाजरा के इन फायदों को जान लीजिए, अच्छे स्वास्थ्य के लिए है बेहद लाभकारी

40 साल की उम्र के बाद महिलाओं का वजन क्यों ज्यादा हो जाता है? जानिए प्रमुख वजहों के बारे में

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *