health benefits of raisins 1614777562


किशमिश का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि किशमिश में वह सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिसकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है। किशमिश में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, पोटेशियम, कॉपर, विटामिन-बी6 और मैंगनीज के साथ ही कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो न सिर्फ आपके शरीर को पोषण प्रदान करते है, बल्कि कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को भी कम करती है।

फूड साइंस की 2013 में प्रकाशित एक समीक्षा के अनुसार, किशमिश मधुमेह और हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करने जैसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है।

किशमिश आवश्यक पोषक तत्वों के साथ पैक किया जाता है। यह आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान करने के साथ ही कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। क्योंकि किशमिश की विभिन्न किस्में उपलब्ध हैं। इसलिए आपको आश्चर्य हो सकता है कि आपके लिए कौन सी किशमिश है ज्‍यादा स्वास्थ्यप्रद।

हम यहां आपको किशमिश के अलग-अलग प्रकारों के बारे में बता रहे हैं। साथ ही यह भी कि किशमिश का कौन सा प्रकार आपको अधिक लाभ प्रदान कर सकता है। 

पहले जानिए किशमिश कितने प्रकार की होती हैं

किशमिश की कई अलग-अलग किस्में मौजूद हैं। अधिकांश किशमिश बीज रहित होती हैं, जो कि गहरे भूरे रंग की होती हैं। इन्हें हरे रंग के थॉम्पसन बीज रहित अंगूर से बनाया जाता हैं, जबकि अन्य बैंगनी रंग के बीज रहित अंगूर से बनाए जाते हैं। ज़ांटे करंट्स (Zante currants) काले कॉरिंथ अंगूर से बने बहुत छोटे, गहरे भूरे रंग की बीज रहित किशमिश होती हैं, जिनमें तीखा स्वाद होता है और इन्हें अक्सर बेकिंग में इस्तेमाल किया जाता है।

 

यह भी पढें: आर्थराइटिस से बचना चाहती हैं, अपनी उम्र के 20 और 30 के दशक में ही शामिल करें ये 6 एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स

विशेषज्ञ बताते हैं कि सुनहरी किशमिश, जो एक चमकीले सुनहरे रंग की होती हैं, को नियमित रूप से भूरे रंग के बीज रहित किशमिश के रूप में हरे अंगूरों से बनाया जाता है। पर उन्हें धूप में सुखाने के बजाय डिहाइड्रेटर में सल्फर डाइऑक्साइड के साथ संसाधित किया जाता है।

 

क्या किशमिश में चीनी होती है?

विशेषज्ञों के अनुसार, सभी किशमिश अंगूर से प्राप्त होने वाली प्राकृतिक शुगर में उच्च होती हैं। किशमिश में किसी भी प्रकार की अन्य चीनी को नहीं जोड़ा जाता। हालांकि, सूखे मेवे के अन्य प्रकार, जैसे कि क्रैनबेरी, या क्राइसिन और सूखे अनानास में अक्सर पैलेटेबिलिटी बढ़ाने के लिए चीनी को मिलाया जाता है।

किसमें होता है ज्‍यादा पोषण 

नियमित रूप से प्राकृतिक बीज रहित अंगूर, स्वर्ण अंगूर, और ज़ेंटा करंट सभी समान रूप से पोषण करते हैं। मुख्य अंतर यह है कि नियमित बीज रहित और सुनहरे किशमिश की तुलना में ज़ेंटा करंट कैलोरी में थोड़ा कम होता है। 

नियमित बीजरहित या सुनहरे किशमिश के एक-चौथाई कप में 130 कैलोरी होती है, लेकिन एक-चौथाई कप ज़ेंटा करंट सिर्फ 120 कैलोरी प्रदान करता है। अंगूर की इन तीन किस्मों में लगभग 29 ग्राम चीनी होती है – और फाइबर, पोटेशियम और आयरन का भी यह अच्‍छा स्रोत है। 

जबकि गोल्डन किशमिश को सल्फर डाइऑक्साइड के साथ परिष्‍कृत किया जाता है। अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन आमतौर पर इस पदार्थ को सुरक्षित मानता है।

कौन से अंगूर से बनी किशमिश सबसे स्वास्थ्यप्रद हैं?

नियमित रूप से प्राकृतिक बीज रहित अंगूर, सुनहरे अंगूर, और ज़ेंटा करंट सभी समान रूप से पोषण प्रदान करते हैं। मुख्य अंतर यह है कि नियमित बीज रहित और सुनहरे किशमिश की तुलना में ज़ेंटा करंट कैलोरी में थोड़ा कम होते हैं।

 

तो क्‍या है अंतिम निर्णय 

सभी किशमिश पोषण में समान होती हैं, इसलिए वह चुनें जिसका स्वाद आपको पसंद हो। हालांकि, क्योंकि किशमिश में कैलोरी अधिक होती है, इसलिए अगर वजन कंट्रोल करना चाहती हैं, तो इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें।

 

यह भी पढें: शारीरिक ही नहीं, यौन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद ड्रमस्टिक, यहां जानिए इसके 7 स्वास्थ्य लाभ

 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *